सर्दियों में बचना है ड्राई स्किन से तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली। सर्दियां शुरू होते ही त्वचा की ड्राइनेस बढ़ जाती है, त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है। अगर आप भी हमेशा खूबसूरत नजर आना चाहती हैं तो आपको सर्दियों में त्वचा का ख़ास ख्याल रखना होगा। सर्दियों के आते ही त्वचा खिंची खिंची सी हो जाती है। सर्दियों में स्किन की नमी बनाये रखने से ड्राईनेस महसूस नहीं होती। सौदर्य चिकित्सकों और त्वचा विशेषज्ञों ने सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए ख़ास सुझाव दिया है, जिससे आप भी खूबसूरत व मुलायम त्वचा पा सकें।




त्वचा को साफ़ रखें
मार्केट में कई तरह के स्क्रब आते हैं लेकिन आप घर में भी दही और चीनी से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर अच्छी तरह साफ़ कर मृत कोशिकाओं की परत को हटा सकते है। दही स्किन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को साफ कर मुलायम और नमी बनाए रखता है। चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का प्रकृतिक स्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को हटा देता है।

खूब पानी पियें
ठण्ड आपकी त्वचा को तो रूखा बनाता ही है साथ ही अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाती है। त्वचा की नमी बनाये रखने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पियें। सही मात्रा में पानी पीने से शरीर की अशुद्धियां भी बाहर निकल जाती हैं।

त्वचा को मॉइस्चरॉइज करना
चमकती त्वचा के लिए मॉइस्चरॉइजिंग जरूरी है। अतिरिक्त देखभाल और कंडिशनिंग आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है।




त्वचा से बाल हटाने का उपाय
वैक्सिंग और क्रीम का इस्तेमाल बालों को हटाने के लिए कभी न करें। वैक्सिंग त्वचा को मुलायम बनाए रखने वाले आवश्यक तेलों और प्राकृतिक लिपिड्स को हटा देती है। यह त्वचा को अधिक रूखा और संवेदनशील बना देती है।

घर से निकलते वक्त सनस्क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें

सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने के लिए अधिकांश लोग धूप का लुफ्त लेते हैं, लेकिन अधिकतर लोग शरीर पर सनस्क्रीम नहीं लगाते या भूल जाते हैं। सर्दियां सूर्य की हानिकारक किरणों यूवीए और यूवीबी को आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोक नहीं सकती हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां और दाने पड़ने का खतरा रहता है।