1. हिन्दी समाचार
  2. दांतों को चमकाने के लिए ऐसे करें नमक का इस्तेमाल

दांतों को चमकाने के लिए ऐसे करें नमक का इस्तेमाल

Tips To Whiten Teeth With Salt 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये सिर्फ हमें अपना आहार चबाने में ही मदद नहीं करते बल्कि ये हमारी पर्सनैलिटी को भी निखारने में अहम योगदान देते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें अपने दांतों के पीलेपन की वजह से हर जगह शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। दांतों के पीलेपन की कई वजहें होती हैं। नियमित ब्रश न करने से दांत गंदे दिखने लिखते हैं तथा उनमें पीलापन आ जाता है। इसके अलावा जो लोग तंबाकू आदि के आदी होते हैं उनके दांतों में भी पीलेपन की समस्या होती है। पानी में मौजूद केमिकल्स तथा कलर्ड फूड भी दांतो के पीलेपन की प्रमुख वजह हैं। ये सारी चीजें न सिर्फ आपके दातों की खूबसूरती प्रभावित करती हैं बल्कि यह आपकी सेहत पर भी नकारात्मक असर डालती हैं। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप सिर्फ नमक का इस्तेमाल करके अपने दांतों को चमका सकते हैं।

पढ़ें :- पूरे राजकीय सम्मान के साथ आज किया जाएगा एसपी बालासुब्रमण्यम का अंतिम संस्कार

  • दांतों को चमकाने के लिए आपको बेकिंग सोडा, पानी और थोड़ा सा नमक टूथब्रश में लेकर ब्रश करना है। इसके लिए एक हिस्सा नमक और दो हिस्सा बेकिंग सोडा लीजिएगा।
  • बेकिंग सोडा दांतों में चमक लाता है, वहीं नमक दांतों को स्वस्थ रखता है। यह जर्म्स को मारने के साथ दांतों में चमक भी बढ़ाता है। इससे मसूडों से संबंधित परेशानियां भी कम होती हैं।
  • आधा छोटा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोडा को आधे गिलास पानी में मिलाकर इससे कुल्ला भी कर सकते हैं। ऐसा करने से सांसों की दुर्गंध दूर होती है।
  • दांतों के अलावा नमक आपकी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आपकी स्किन तैलीय है तो आप नमक को फेशियल टोनर के रूप में प्रयोग में ला सकती हैं। इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल में गुनगुने पानी के साथ एक छोटा चम्मच नमक अच्छे से मिला लें। अब अपने चेहरे पर स्प्रे करें। ध्यान रहे इसे आंखों के आसपास न करें। इसे लगाकर सूखने दें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...