1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बाल झड़ने की समस्या से बचने के लिए इन 5 विटामिनों को अपने दैनिक आहार में करें शामिल

बाल झड़ने की समस्या से बचने के लिए इन 5 विटामिनों को अपने दैनिक आहार में करें शामिल

यदि आप बालों के झड़ने से जूझ रहे हैं और इसे रोकना चाहते हैं, तो यहां कुछ विटामिन हैं जिन्हें आपको अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बालों के झड़ने का अनुभव? कुंआ बाल झड़ना कोई नई समस्या नहीं है लेकिन यह चिंताजनक है। जैसा कि बालों को आपके व्यक्तित्व का एक हिस्सा माना जाता है, यह आपको परिभाषित करता है। बहुत से लोग बालों के झड़ने की स्थिति को तनावपूर्ण पाते हैं और वे अपना आत्म-सम्मान खोने लगते हैं। शरीर में कुछ पोषक तत्वों या विटामिन की कमी सहित कई कारकों के कारण बालों का झड़ना या बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। अब, यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं और आगे बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं, तो यहां कुछ महत्वपूर्ण विटामिन और खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको बालों के झड़ने को रोकने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

पढ़ें :- खूबसूरत बाल पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

1. विटामिन ए

पालक, गाजर, टमाटर, शकरकंद, आम, पपीता कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन ए से भरपूर होते हैं जिन्हें अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। विटामिन ए खोपड़ी को मॉइस्चराइज़ करता है और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, यह त्वचा की ग्रंथियों को सीबम नामक एक तैलीय पदार्थ का उत्पादन करने में भी मदद करता है।

2. विटामिन सी

स्ट्रॉबेरी, मिर्च, अमरूद सहित सभी खट्टे फल विटामिन सी के समृद्ध स्रोत हैं। विटामिन मुक्त कणों के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है। यह बालों के विकास के लिए आवश्यक खनिज आयरन को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है।

पढ़ें :- देखिये मानसून में बालों को चमकदार बनाए रखने के टिप्स

3. विटामिन डी

यह विटामिन आप सूरज की रोशनी, अंडे की जर्दी और मशरूम से प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन डी रिसेप्टर्स बालों के नए रोम बनाने में मदद करते हैं, जिससे बालों की किस्में बढ़ती हैं।

4. विटामिन ई

एवोकैडो, पालक, बादाम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन ई से भरपूर होते हैं। यह विटामिन विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और ऑक्सीडेटिव तनाव और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है।

5. बायोटिन

पढ़ें :- समर स्किनकेयर: टमाटर से लेकर दूध तक, ये 6 घरेलू सामग्री आसानी से सन टैन को दूर कर सकती हैं

मूंगफली, अंडे की जर्दी, अखरोट, दूध, पनीर बायोटिन से भरपूर होते हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जब बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है तो यह सबसे अच्छे पोषक तत्वों में से एक है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...