1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. कुएं से पानी निकालने के लिए शख्स ने किया गजब देसी जुगाड़, VIDEO देख आप भी कहेंगे वाह…

कुएं से पानी निकालने के लिए शख्स ने किया गजब देसी जुगाड़, VIDEO देख आप भी कहेंगे वाह…

वायरल वीडियो राजस्थान के किसी सीमांत गांव का है। इसमें आप देख सकते हैं कि गांव का एक शख्स भौतिकी नियमों का सहारा लेकर कुएं से पानी निकाल रहा है। इसे करने के लिए उसने कुएं के पास दो लकड़ी के बीच एक बड़ी सी लकड़ी को बांध रखा है। बंधी हुई लकड़ी कुछ इस तरह नीचे-ऊपर हो रही है, जैसे रेलवे फाटक होता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

राजस्थान: अक्सर देखने को मिलता है कि हमारे देश में कई ऐसी चीज जिसमें मेहनत लगती है, उसे जुगाड़ लगा कर आसान बना दिया जाता है। यही कारण है कि भारत को कई सारे लोग देसी जुगाड़ों का देश कहते हैं। अक्सर यहां पर आपको ऐसे कई जुगाड़ देखने को मिलेंगे, जिसे देखने के बाद आप भी हैरत में पड़ जाएंगे।

पढ़ें :- Parliament Live : पीएम मोदी, बोले- '2004 से 14 तक घोटालों का दशक, UPA ने मौकों को मुसीबत में पलटा'

आपको बता दें, अमूमन कई सारे देसी जुगाड़ के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। इन वीडियोज को लोग खूब पसंद करते हैं। इसी कड़ी में इन दिनों एक वीडियो काफी तेजी से इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो राजस्थान के किसी सीमांत गांव का है।

इसमें आप देख सकते हैं कि गांव का एक शख्स भौतिकी नियमों का सहारा लेकर कुएं से पानी निकाल रहा है। इसे करने के लिए उसने कुएं के पास दो लकड़ी के बीच एक बड़ी सी लकड़ी को बांध रखा है। बंधी हुई लकड़ी कुछ इस तरह नीचे-ऊपर हो रही है, जैसे रेलवे फाटक होता है।

रस्सी का एक सिरा उसने लकड़ी के अंतिम छोर पर बांध रखा है और दूसरा सिरा बाल्टी से। शख्स जैसे ही रस्सी के सहारे बाल्टी को नीचे कुएं में डालता है, तो लकड़ी कुएं की तरफ झुक जाती है। इसके बाद जब वह बाल्टी में पानी भरकर ऊपर उठाता है और रस्सी को अपने हाथों से ढीला करता है, तो लकड़ी का दूसरी तरफ झुकाव होने लगता है। इस कारण शख्स को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और पानी आसानी से गुरुत्वाकर्षणीय खिंचाव के चलते ऊपर आ जाता है।इस वीडियो को आईएफएस ऑफिसर प्रवीण कासवान ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए साझा किया है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा – “पानी का मूल्य देखिए। कैसे भौतिक नियमों का उपयोग कितनी आसानी के साथ किया जा रहा है।”

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...