1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. पाना है निखरी त्वचा और ऑयल फ्री लुक पाने के लिए, ये गज़ब टिप्स देंगी ग्लोइंग और हेल्दी

पाना है निखरी त्वचा और ऑयल फ्री लुक पाने के लिए, ये गज़ब टिप्स देंगी ग्लोइंग और हेल्दी

बारिश के मौसम में त्वचा का खास खयाल रखने की जरूरत होती है। इस दौरान रेडनेस, खुजली और पिंपल्स हो जाते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो त्वचा की परेशानियां बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी हैं कि इस समय में खास स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। लेकिन इससे पहले अपने स्किन टाइप के बारे में जानना जरूरी है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में त्वचा का खास खयाल रखने की जरूरत होती है। इस दौरान रेडनेस, खुजली और पिंपल्स हो जाते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो त्वचा की परेशानियां बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी हैं कि इस समय में खास स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें। लेकिन इससे पहले अपने स्किन टाइप के बारे में जानना जरूरी है।

पढ़ें :- 40 की उम्र में दिखना चाहतीं हैं 25 की, तो बढ़ती उम्र में इस्तेमाल करें ये गजब टिप्स

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो हम जानते हैं कि त्वचा में ग्लो बनाएं रखना कितना मुश्किल होता है। खासकर मानसून के समय में जब अत्यधिक नमी के कारण त्वचा ऑयली और चिपचिपी नजर आती हैं। आइए जानते हैं ऑयली स्किन वाले किस तरह अपनी त्वचा का खयाल रख सकते हैं। जिससे त्वचा ग्लोइंग और हेल्दी नजर आएं।

Skin care Tips

  • त्वचा को पोर्स को खोलने और डेड स्किन को हटाने के लिए एक्सफोलिएट करें। जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उनकी त्वचा में गंदगी ज्यादा जमती है। इससे पोर्स बंद हो जाते हैं और त्वचा में पिंपल्स और मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। त्वचा में जमी गंदगी को हटाने के लिए माइल्ड स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद त्वचा को मॉश्चराइज करें।
  • त्वचा को साफ और मुलायम रखने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करें। अपने स्किन टोन के हिसाब से क्लींजर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी ऑयली स्किन हैं तो जेल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इसे लगाने से त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं।
  • अपनी त्वचा को एल्कोहल फ्री बेस्ड टोनर से धोएं जो विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये आपकी त्वचा से एक्सट्रा डर्ट और बैक्टीरिया को अलग करने में मदद करता और त्वचा में पोषक तत्वों को भरने में मदद करता है।
  • मानसून में त्वचा रूखी न हों इस बात का ध्यान रखें। इस मौसम में ऑयल फ्री लोशन सबसे अच्छा काम करता है। चाहे आप घर के अंदर हों या बाहर। त्वचा में एसपीएफ 50 या उससे अधिक का प्रयोग करें क्योंकि ये आपकी त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाता है।
  • मानसून के मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इस मौसम में त्वचा ड्राई हो जाती है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और टॉक्सिन पदार्थो को बाहर निकालने के लिए खूब सारा पानी पिएं। इस मौसम में फलों का सेवन करें। रोजाना 7 से 8 गिलास पानी पिएं। ये आपको बीमारियों से लड़ने के साथ- साथ त्वचा को चमकदार बनाएं रखने में भी मदद करता है।
  • रात को सोने से पहले मेकअप हटाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। रात को स्किन खुद को रिपेयर करने का काम करती हैं। अगर आप रात को कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स लगाकर सोते हैं तो त्वचा के सेल्स अच्छे से काम नहीं करते हैं जिसकी वजह से त्वचा सांस नहीं ले पाती है और पोर्स भी बंद हो जाते हैं। इसकी वजह से मुंहासों की समस्या बढ़ हो सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...