मौत का रहस्य जानने के लिए इंजीनियर ने की खुदकुशी

suicide

To Know The After Death Life Engineer Commits Suicide

नई दिल्ली। कुछ नया और अलग कर नाम कमाने के चक्कर में एक होनहार युवा इंजीनियर ने मूखर्ता भरा ऐसा कदम उठाया, जिसमें उसकी मौत हो गई। नए साल यानी 1 जनवरी 2018 को इस इंजीनियर का शव रहस्यमयी हालत में उस बिल्डिंग के नीचे मिला जहां वह अपने रिश्तेदार के यहां ठहरा था। घटना स्थल से दिल्ली पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें युवक ने खुदकुशी करने की मूखर्ता का जिक्र किया है। सुसाइड नोट में लिखा था कि वह मौत के बाद के रहस्य को जानने और मौत के आगे के जीवन को जीने के लिए ऐसा कर रहा है। जिसके बाद पुलिस मान रही है कि युवक किसी साहित्य से प्रभावित होकर ऐसा किया है। पुलिस ने छानबीन के लिए उसके लैपटॉप और मोबाइल को कब्जे में कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक मृतक मूल रूप से भागलपुर, बिहार का रहने वाला है जिसका नाम नवदीप है। नवदीप किराए का मकान लेकर पटेल नगर इलाके में रहता था। उनके माता-पिता व भाई इंजीनियर हैं। नवदीप पढ़ाई में काफी होशियार था और उसने कोलकाता के एक कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की उसके बाद डेढ़ साल मर्चेट नेवी में नौकरी की। कुछ समय बाद वह एमटेक करने स्वीडन चला गया था, पढ़ाई पूरी कर सितंबर 2017 में वह भारत लौट आया था। वह स्वीडन के कॉलेज से पीएचडी करना चाहता था, लेकिन उसका दाखिला नहीं हो पाया।

दिल्ली आने के बाद से वह डिप्रेशन का शिकार हो गया था। उसने कई बार अपने माता-पिता से मन में आत्महत्या के विचार आने की बात भी बताई थी। वह दिन रात आत्महत्या करने के तरीके और मौत के बाद के जीवन के बारे में खोज करने लगा। रविवार को उसने अपनी मां के पास व्हाट्स ऐप मैसेज कर सुसाइड का विचार आने की बात की। मां ने फौरन बुराड़ी में रहने वाले अपने भाई को कॉल कर नवदीप को अपने साथ रखने को कहा।

नवदीप के ऐसे विचार के बाद उसके मामा अपने साथ बुराड़ी स्थित अपने घर ले आए। यहां सोमवार देर रात उसने दूसरी मंजिल से कूदकर जान दे दी। मंगलवार सुबह सात बजे जब लोगों ने उसे नीचे पड़ा देखा तो पुलिस को सूचना दी।

मौत के बाद का रहस्य जानने की थी जिज्ञासा

पुलिस की छानबीन के दौरान उसके कमरे से ‘लाइफ आफ्टर डेथ’ नाम की एक किताब मिली है। उसके लैपटॉप की सर्च हिस्ट्री देखने पर भी पता चला है कि वह मौत के बाद के रहस्य को जानने के लिए इंटरनेट पर विभिन्न साइटों पर जाता था। पुलिस ने उसका लैपटॉप कब्जे में लिया है और उसके मोबाइल के डाटा को भी हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है।

नई दिल्ली। कुछ नया और अलग कर नाम कमाने के चक्कर में एक होनहार युवा इंजीनियर ने मूखर्ता भरा ऐसा कदम उठाया, जिसमें उसकी मौत हो गई। नए साल यानी 1 जनवरी 2018 को इस इंजीनियर का शव रहस्यमयी हालत में उस बिल्डिंग के नीचे मिला जहां वह अपने रिश्तेदार के यहां ठहरा था। घटना स्थल से दिल्ली पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें युवक ने खुदकुशी करने की मूखर्ता का जिक्र किया है। सुसाइड नोट में लिखा था कि वह…