1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. बढ़ती उम्र में स्किन की ब्यूटी रखनी है बरकरार, ऐसे इस्तेमाल करें Chia Face Mask

बढ़ती उम्र में स्किन की ब्यूटी रखनी है बरकरार, ऐसे इस्तेमाल करें Chia Face Mask

चिआ के बीज सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं लेकिन क्‍या कभी आपने ये सुना है कि चिया सीड से त्‍वचा को भी बहुत लाभ होता है। जी हां, आजकल चिया के बीजों से त्‍वचा को होने वाले फायदों की बात खूब की जा रही है। इसके बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से प्रचुर होते हैं और ये स्किन को हाइड्रेट, मॉइश्‍चराइज करने के साथ साथ लालपन कम करते हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: चिआ के बीज सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं लेकिन क्‍या कभी आपने ये सुना है कि चिया सीड से त्‍वचा को भी बहुत लाभ होता है। आजकल चिया के बीजों से त्‍वचा को होने वाले फायदों की बात खूब की जा रही है। इसके बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से प्रचुर होते हैं और ये स्किन को हाइड्रेट, मॉइश्‍चराइज करने के साथ साथ लालपन कम करते हैं।

पढ़ें :- समर स्किनकेयर: टमाटर से लेकर दूध तक, ये 6 घरेलू सामग्री आसानी से सन टैन को दूर कर सकती हैं

ये बीज कोलाजन और इलास्टिन के लेवल को बढ़ाकर त्‍वचा की क्षतिग्रस्‍त हुई कोशिकाओं को ठीक करते हैं। जिंक, एंटीऑक्‍सीडेंट, जरूरी मिनरल्‍स से युक्‍त चिया के बीज दाग-धब्‍बों से छुटकारा, रक्‍त प्रवाह को बेहतर और त्‍वचा की चमक बढ़ाने का काम करते हैं।

इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको दो चम्‍मच चिया के बीज लें और उन्‍हें एक कटोरी में दो चम्‍मच पानी में डुबोकर रख दें। 20 मिनट बाद ये जैल के रूप में तैयार हो जाएगा। इस मिश्रण को किसी अन्‍य कटोरी में निकाल लें। अब इस जैल में एक चम्‍मच शहद डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल डालें। शहद में नमी प्रदान करने के गुण होते हैं और इसलिए ये त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज और रंगत निखारने के काम आता है।

पढ़ें :- यहां बताया गया है कि कैसे एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की मरम्मत और सुरक्षा में मदद करते हैं

ऑलिव ऑयल एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट और रिपेयर करता है। इससे इस्तेमाल का सही तरीका ये है की इस फेसमास्‍क को लगाने से पहले चेहरे से धूल-मिट्टी साफ कर लें। अब सर्कुलर मोशन में चेहरे पर मास्‍क लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। गहराई में दबी मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्‍क्रब करें। अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं। इससे खुले रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। अब सूखे तौलिए से चेहरे को सुखा लें और किसी नरिशिंग मॉइश्‍चराइजर से मसाज करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...