1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आज पूरे देश में डॉक्टर करेंगे 12 घंटे का हड़ताल, आयुर्वेद के छात्रों को सर्जरी की मंजूरी बनी वजह

आज पूरे देश में डॉक्टर करेंगे 12 घंटे का हड़ताल, आयुर्वेद के छात्रों को सर्जरी की मंजूरी बनी वजह

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: आयुर्वेद के छात्रों को सर्जरी करने की मंजूरी दिए जाने के फैसले के खिलाफ आज पूरे देश में डॉक्टर हड़ताल पर उतर गए हैं। यह हड़ताल इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के नेतृत्व में हो रही है और आज शुक्रवार को डॉक्टर 12 घंटे हड़ताल पर रहेंगे। हालांकि हड़ताल के दौरान तमाम गैर-आपातकालीन और गैर-कोविड मेडिकल सेवाएं बंद रहेंगी।

पढ़ें :- Corona New Variant: सावधान रहिए! तेजी से पांव पसार रहा है ओमिक्रॉन, महाराष्ट्र में फिर मिले 10 संक्रमित

आपको बता दे, आयुष मंत्रालय के तहत आने वाले सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (CCIM) की तरफ से 20 नवंबर को जारी की गई नोटिफिकेशन में कहा गया था कि आयुर्वेद के डॉक्टर भी अब जनरल और ऑर्थोपेडिक सर्जरी के साथ आंख, नाक, कान और गले की भी सर्जरी कर सकेंगे।

सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (CCIM) द्वारा जारी अधिसूचना के माध्यम से भारतीय चिकित्सा पद्धति को विनियमित करने के लिए 39 जनरल सर्जरी प्रक्रियाओं को सूचीबद्ध किया गया और भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (स्नातकोत्तर आयुर्वेद शिक्षा) विनियम, 2016 में बदलाव करते हुए आंख, कान, नाक और गले से जुड़ी 19 सर्जरी की इजाजत दी गई है।

क्या है IMA का तर्क ?

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) इसी फैसले के खिलाफ है और IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजन शर्मा का कहना है कि स्नातकोत्तर आयुर्वेद शल्य चिकित्सा पद्धति पर CCIM का यह आदेश मिक्सोपैथी (आयुर्वेद) को वैध बनाने के लिए दिया गया है। आयुर्वेद अब भी शुद्धता और पहचान की चुनौतियों से जूझ रहा है।

पढ़ें :- Kisan Andolan: तो क्या खत्म हो जाएगा अब किसान आंदोलन, मिलने लगे संकेत?
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...