1. हिन्दी समाचार
  2. आज है पहले प्रयास में भारत को मंगल तक पहुंचाने वाले डॉ.के राधाकृष्णन का जन्मदिन

आज है पहले प्रयास में भारत को मंगल तक पहुंचाने वाले डॉ.के राधाकृष्णन का जन्मदिन

Today Is The Birthday Of Dr Koppilil Who Took India To Mars In The First Attempt

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत को पहले ही प्रयास में मंगल तक पहुंचाने वाले महान वैज्ञानिक डॉ.के राधाकृष्णन का आज जन्मदिन है। वहीं इस खास मौके पर आज हम उनके बारे में और उनकी तमाम अन्य उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताएंगे। बता दें कि उनका पूरा नाम डॉ कोप्पिल्लील राधाकृष्णन है, उनका जन्म 29 अगस्त 1949 को हुआ था। वो एक प्रमुख एवं प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक हैं तथा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष रह चुके हैं। उनके मार्गदर्शन में इसरो ने मंगलयान को प्रथम प्रयास में ही मंगल तक पहुंचाने का करिश्मा कर दिखाया।

पढ़ें :- जब करीना ने मम्मी बबीता से कराई सिर की मालिश, फिर हुआ कुछ ऐसा ...video

जाने उनकी शिक्षा और व्यक्तित्व के बारे में….

बात करें उनकी शिक्षा की तो केरल के इरिंजालकुड़ा में जन्में डॉ॰ राधाकृष्णन ने केरल विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि (1970) प्राप्त की। भारतीय प्रबंधन संस्थान, बंगलौर (1976) से पीजीडीएम पूरा किया और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (2000 ) से “सम स्ट्रैटेजीस फार इंडियन अर्थ ऑबर्वेशन सिस्टम” शीर्षक शोधप्रबंध पर डॉक्टर की उपाधि प्राप्त की। वे विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के डायरेक्टर रह चुके हैं। डॉ॰ राधाकृष्णन ने बतौर इसरो अध्यक्ष अपनी पहली प्राथमिकता साल के अंत में उड़ने वाले जीएसएलवी के लिए स्वदेशी क्रायोजेनिक इंजन को तैयार करना बताया था और अपने इस उद्देश्य में वे सफल भी रहे। वो एक टेक्नोक्रेट हैं। वो बहुत ही मिलनसार और अंतर्मुखी गुणों के साथ गतिशील और परिणाम उन्मुख प्रबंधक रहे।

वे भारतीय विज्ञान नेशनल एकेडमी (FNASc)और भारतीय राष्ट्रीय इंजीनियरिंग अकादमी (FNAE)के फैलो भी रहे। भारत इंजीनियर्स संस्था के मानद आजीवन फेलो रहे। विद्धुत और दूरसंचार इंजीनियर संस्था, भारत के मानद फेलो; और एस्ट्रोनॉटिक्स के इंटरनेशनल अकादमी के सदस्य हैं।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड दे रहा नौकरी का सुनहरा मौका, आज ही करें अप्लाई

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...