1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. आज ​दिल्ली की सड़कों पर चलेंगी सिर्फ Odd नम्बर की कारें, कल भी स्कूलो में रहेगा अवकाश

आज ​दिल्ली की सड़कों पर चलेंगी सिर्फ Odd नम्बर की कारें, कल भी स्कूलो में रहेगा अवकाश

नई दिल्ली। सोमवार से दिल्ली में वाहनो से होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए ऑड-इवेन {सम विषम} रूल शुरू किया गया है। जहां कल सिर्फ Even यानी सम संख्याओं के नम्बर की गाड़ियां चल रही थी वहीं आज दिल्ली की सड़कों पर सिर्फ Odd यानी विषम नम्बर की गाड़ियां चलेंगी। कल ईवन नंबर की कारें चल रही थी जिनके आखिरी में 0, 2, 4, 6, 8 था, आज ऑड नम्बर की कार का दिन है जिनमें आखिरी में 1, 3, 5, 7 और 9 नंबर है। वहीं दिल्ली में फैले प्रदूषण को देखते हुए कल भी स्कूल में अवकाश की घोषणा कर दी गयी है।

दिल्ली सरकार ने सोमवार को ऑड-इवेन रूल लागू होने के बाद दावा किया कि पहले ही दिन राजधानी की सड़कों पर लगभग 15 लाख गाड़ियां कम रहीं जिससे प्रदूषण में तो काफी गिरावट आयी ही है, इसके साथ साथ जाम की भी कम समस्या रही। इसके बावजूद कल भी दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई (AQI) का स्तर 500 के पार बना रहा। इसी को देखते हुए बुधवार यानी कल भी राजधानी के स्कूलों मे छुट्टी घोषित कर दी गई है।


आपको बता दें कि ऑड-इवेन रूल का अगर कोई भी कार चालक उल्लंघन करता है तो उसका 4000 हजार रूपये का चालान काटने का आदेश जारी किया गया है। सोमवार को ऑड-ईवन रूल का पहला दिन था, बाहर से आने वाले काफी लोगों को इसकी जानकारी भी नही थी। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि पहले दिन 233 लोगों का चालान काटा गया। उन्होंने यह भी बताया कि अमूमन दिल्ली में रोजाना 30 लाख कार सड़कों पर चलती हैं, लेकिन कल ऑड-इवेन रूल की वजह से सिर्फ 15 लाख कार ही सड़कों पर चल सकीं।

हालांकि दिल्ली एनसीआर में पिछले 2 दिनो की अपेछा प्रदूषण में गिरावट तो आई है लेकिन अभी भी यह खतरे से बाहर नही है। अगर बात करें दिल्ली के लोदी रोड और अक्षरधाम इलाकों की तो यहां अभी भी एक्यूआई का स्तर 500 के पार बना रहा जबकि नोएडा में यह 394 पर रहा। ​स्थिति अभी भी खतरनाक बनी हुई है जिसकी वजह से दिल्ली के स्कूलों की छुटटी बुधवार तक बढ़ा दिया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...