आज पांच दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, रवांडा के राष्‍ट्रपति को देंगे 200 गाय

pm narendra modi,पीएम मोदी
पीएम मोदी आज काशी में स्कूली बच्चों के साथ मनाएंगे अपना 68वां जन्मदिन

Today Pm Modi Go For 5 Day Visit To Rwanda Uganda And South Africa

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तीन अफ्रीकी देशों में पांच दिवसीय दौरे पर जा रहे है। उनकी यात्रा से पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा कि ‘रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के दौरे से अफ्रीका महाद्वीप के साथ भारत के संबंध और मजबूत होंगे’। पिछले चार साल में हमारे देश के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अफ्रीका के 23 दौरे कर चुके हैं। बयान में कहा गया कि पीएम मोदी रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे को एक 200 गाय भी तोहफे में देंगे। बता दें कि इससे पहले किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने रवांडा का दौरा नही किया है।

विदेश मंत्रालय का कहना है कि ‘भारत की विदेश नीति में अफ्रीका को शीर्ष प्राथमिकता दी गई है। प्रधानमंत्री की रवांडा और युगांडा के दौरे के दौरान रक्षा और कृषि क्षेत्र में सहयोग पहली प्राथमिकता होगी। पीएम मोदी के अफ्रीका का यह दूसरा दौरा होगा। इससे पहले वह 2016 में मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या के दौरे पर गए थे। प्रधानमंत्री 23 जुलाई को रवांडा पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरे के बाद पीएम मोदी ब्रिक्स के सालाना शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने दक्षिण अफ्रीका जाएंगे।

प्रधानमंत्री के इस दौरे की जानकारी मीडिया को देते हुए विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) टी. एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि, ‘भारत बहुत जल्द रवांडा में अपना पहला मिशन शुरू करेगा। रवांडा के लिए भारत के वर्तमान उच्चायुक्त का आवास युगांडा के कंपाला में है।’ भारत ने रवांडा को 40 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया है और वहां भारत की ओर से प्रशिक्षण छात्रवृति कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

रवांडा से मोदी 24 जुलाई को युगांडा पहुंचेंगे, जो पिछले 21 साल में भारतीय प्रधानमंत्री का पहला द्विपक्षीय दौरा होगा। तिरुमूर्ति ने बताया कि भारत और युगांडा के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण को बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। वहां जिंजा में 2010 से भारतीय सेना का प्रशिक्षण दल तैनात है। मोदी अपने दौरे के आखिर में 25 जुलाई को युगांडा से दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा, मोदी फरवरी में दक्षिण अफ्रीका की सत्ता संभालने वाले राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज तीन अफ्रीकी देशों में पांच दिवसीय दौरे पर जा रहे है। उनकी यात्रा से पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा कि 'रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के दौरे से अफ्रीका महाद्वीप के साथ भारत के संबंध और मजबूत होंगे'। पिछले चार साल में हमारे देश के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अफ्रीका के 23 दौरे कर चुके हैं। बयान में कहा गया कि पीएम मोदी रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे को…