1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आज पीएम मोदी होंगे ‘कच्छ’ में, करेंगे विश्व के सबसे बड़े ‘सोलर प्रोजेक्ट’ का भूमिपूजन

आज पीएम मोदी होंगे ‘कच्छ’ में, करेंगे विश्व के सबसे बड़े ‘सोलर प्रोजेक्ट’ का भूमिपूजन

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज यानी 15 दिसंबर को गुजरात (Gujrat) के कच्छ (Kutch) का दौरा करेंगे। वे वहां अलग-अलग तीन परियोजनाओं का भूमि पूजन भी करने वाले हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री विश्व के सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट और कच्छ के मांडवी में लगने वाले डिसेलिनेशन प्लांट का भी भूमि पूजन आज करेंगे।

पढ़ें :- इस राज्य ने 15 दिसंबर तक विदेशी नागरिकों की एंट्री को किया बैन

आज दोपहर करीब 12।30 बजे प्रधानमंत्री कच्छ पहुंचेंगे, जहां से वह रण आएंगे। यहीं से PM नरेन्द्र मोदी डिजिटल माध्यम के जरिए खावड़ा में सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्रोजेक्ट और डिसेलिनेशन प्लांट का भूमि पूजन करेंगे। आज प्रधानमंत्री कच्छ के रण में सनसेट भी देखेंगे और साथ ही यहां आयोजित होने वाले सांस्कृति कार्यक्रम का भी आनंद उठाएंगे। इसके बाद शाम 7.30 बजे PM मोदी दिल्ली के लिए निकल जाएंगे।

30 हजार मेगावाट क्षमता वाला होगा सोलर प्लान्ट:
गौरतलब है कि कच्छ के खावड़ा में बनने वाले विश्व के सबसे बड़े रिन्यूएबल सोलर प्लान्ट जिसका आज ‘भूमि पूजन’ प्रधानमंत्री करेंगे, उसकी क्षमता 30,000 मेगावाट होगी। इसके अलावा सोलर विंड एनर्जी पार्क में भी NTPC 4,750 मेगावाट का सोलर विंड पार्क बनाएगा, जो 9,500 हेक्टेयर जमीन पर तैयार होगा।

जबकि डिसेलिनेशन प्लांट कच्छ के मांडवी में निर्मित होगी। इस प्लान्ट के जरिए समुद्र के खारे पानी को मीठे पीने में तब्दील किया जाएगा। इसकी क्षमता 1,000 लाख लीटर होगी। इस डिसेलिनेशन प्लान्ट के शुरू होने से कच्छ के रण इलाके में पीने के पानी की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

पढ़ें :- World AIDS Day 2021:आज विश्व एड्स दिवस है,जानें क्यों मनाया जाता है यह दिन
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...