1. हिन्दी समाचार
  2. शिक्षा
  3. आज नई शिक्षा नीति के फायदे बताएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

आज नई शिक्षा नीति के फायदे बताएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

Today Pm Narendra Modi Will Show The Benefits Of New Education Policy

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: देश में नई शिक्षा नीति की घोषणा हो चुकी है। 34 साल बाद आई नई शिक्षा नीति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से आयोजित कॉन्क्लेव को संबोधित करेंगे। पीएम का ये संबोधन शिक्षा नीति से जुड़े एक कार्यक्रम में होगा, जो कि उद्घाटन भाषण होगा। कॉन्क्लेव में पीएम मोदी नई शिक्षा नीति, भविष्य की शिक्षा, रिसर्च जैसे मसलों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, अन्य मंत्री और राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ड्राफ्ट तैयार करने वाली कमेटी के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे।

पढ़ें :- सरकारी नौकरी: यहां लेक्‍चरर सहित 328 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में नई शिक्षा नीति लॉन्च की गई है, इसके तहत मानव संसाधन मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया है। साथ ही अब ऐसे विषयों पर जोर दिया गया है, जिससे बच्चों में कौशल की क्षमता पहले से ज्यादा बढ़े। हालांकि, 5वीं क्लास तक के बच्चों को स्थानीय भाषा में पढ़ाए जाने को लेकर विवाद हुआ था, लेकिन सरकार की ओर से कहा गया कि किसी पर भी कोई भाषा नहीं थोपी जाएगी।

इसके अलावा सरकार के द्वारा नए कोर्स, 10+2 में बदलाव, एमफिल को हटाना और किसी भी स्ट्रीम का होकर कोई विषय चुनने जैसे बड़े बदलाव किए गए हैं। सरकार का दावा है कि उनकी कोशिश बच्चों से पढ़ाई का बोझ हटाकर उनमें स्किल डेवलेप करना है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...