आज बापू की 150वीं जयंती, पीएम मोदी और सोनिया सहित पूरे देश ने राष्ट्रपिता और शास्त्री को किया याद

gandhi
आज बापू की 150वीं जयंती, पीएम मोदी और सोनिया सहित पूरे देश ने राष्ट्रपिता और शास्त्री को किया याद

नई दिल्ली। आज 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। आज ही के दिन गुदड़ी के लाल पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी जन्मदिवस है। इस अवसर पर देशभर में कई सारे कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार को राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके अलावा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और कई नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती के मौके पर बुधवार को याद किया।

Today The 150th Birth Anniversary Of Bapu The Whole Country Including Pm Modi And Sonia Remembered The Father Of The Nation And Shastri :

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को साबरमती आश्रम आएंगे और बाद में देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी। गांधी जी की 150वीं जयंती पर सालभर होने वाले कार्यक्रमों के हिस्सा के तौर पर बुधवार को यहां और गुजरात के अन्य हिस्सों में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। हम महात्मा गांधी के प्रति मानवता के लिए उनके सार्वकालिक योगदान के लिए आभार व्यक्त करते हैं। इस मौके पर हम उनके सपनों को साकार करने और धरती को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहने की प्रतिज्ञा करते हैं।”

पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती की मौके पर याद करते हुए कहा कि ‘जय जवान जय किसान’ के उद्घोष से देश में नव-ऊजार् का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, “गांधी जयंती के दिन बापू को श्रद्धांजलि। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती का दिन हम सबके लिए सत्य, अहिंसा, सौहार्द, नैतिकता और सादगी के आदर्शों के प्रति स्वयं को समर्पित करने का है। उनकी शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए आज भी प्रासंगिक है। वह सदैव हमारे पथ-प्रदर्शक रहेंगे।”

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, “मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। गांधीजी की स्वतंत्रता, गरिमा और समानता के सिद्धांत समय सीमा तक सीमित नहीं हैं। उनके पास सार्वभौमिक व्यवहारिकता और कालातीत मूल्य थे। सत्य-अहिंसा के सिद्धांतों और राष्ट्र की स्वतंत्रता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता, शौर्य और अन्याय की मुखालफत करने की साहस ने उन्हें दुनिया का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ नेता बना दिया।”

नई दिल्ली। आज 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। आज ही के दिन गुदड़ी के लाल पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी जन्मदिवस है। इस अवसर पर देशभर में कई सारे कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार को राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके अलावा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और कई नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती के मौके पर बुधवार को याद किया। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को साबरमती आश्रम आएंगे और बाद में देश को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करेंगे। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने यह जानकारी दी। गांधी जी की 150वीं जयंती पर सालभर होने वाले कार्यक्रमों के हिस्सा के तौर पर बुधवार को यहां और गुजरात के अन्य हिस्सों में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे। पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। हम महात्मा गांधी के प्रति मानवता के लिए उनके सार्वकालिक योगदान के लिए आभार व्यक्त करते हैं। इस मौके पर हम उनके सपनों को साकार करने और धरती को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहने की प्रतिज्ञा करते हैं।” पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती की मौके पर याद करते हुए कहा कि 'जय जवान जय किसान' के उद्घोष से देश में नव-ऊजार् का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, “गांधी जयंती के दिन बापू को श्रद्धांजलि। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती का दिन हम सबके लिए सत्य, अहिंसा, सौहार्द, नैतिकता और सादगी के आदर्शों के प्रति स्वयं को समर्पित करने का है। उनकी शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए आज भी प्रासंगिक है। वह सदैव हमारे पथ-प्रदर्शक रहेंगे।” उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, “मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। गांधीजी की स्वतंत्रता, गरिमा और समानता के सिद्धांत समय सीमा तक सीमित नहीं हैं। उनके पास सार्वभौमिक व्यवहारिकता और कालातीत मूल्य थे। सत्य-अहिंसा के सिद्धांतों और राष्ट्र की स्वतंत्रता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता, शौर्य और अन्याय की मुखालफत करने की साहस ने उन्हें दुनिया का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ नेता बना दिया।”