आज ही के दिन भारतीय टीम ने जीता था T-20 विश्वकप, देखें तस्वीरें

India

Today The Indian Team Won The T 20 World Cup See Photos

आज ही के दिन 24 सितम्बर 2007 यानी दस साल पहले दक्षिण अफ्रीका में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने अपने प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को महज 5 रन से हराकर पहला टी20 विश्वकप जीता था। 24 सितम्बर का दिन क्रिकेट के इतिहास में खास अहमियत है। फाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर महेंद्र सिंह धोनी की टीम इंडिया फाइनल में पहुंच कर चुकी थी। सिर्फ मैच का रिजल्ट ही नहीं टॉस भी टीम इंडिया के नाम रहा।

टीम इंडिया की बल्लेबाजी में गौतम गंभीर सबसे ज्यादा रन जोड़े। उन्होंने 75 रन ठोके। इसके बाद रोहित शर्मा टीम के दूसरे बड़े स्कोरर रहे। उन्होंने 30 रन का योगदान दिया। भारत ने 20 ओवरों में 157 का स्कोर खड़ा कियाथा। इसके जवाब में पाकिस्तान ने बेहद खराब शुरुआत की। भारत के तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने पहले ही ओवर में पाक ओपनर मोहम्मद हफीज को आउट कर टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत में पहला कदम बढ़ाया।

आखिरी पलों में टीम इंडिया में उन दो वक्त हलचल मच गई थी जब सोहेल तनवीर ने तेज गेंदबाज एस श्रीसंत पर लगातार दो छक्के जड़े थे। लेकिन श्रीसंत ने जल्दी ही उन्हें चलता किया। यही नहीं टीम इंडिया के लिए दूसरी बड़ी मुश्किल रहे पाक बल्लेबाज मिसबाह उल हक। मिसबाह भारतीय गेंदबाजों पर लगातार हावी हो रहे थे। आखिरी ओवर जोगेंद्र शर्मा कर रहे थे और पाक को जीत के लिए 6 गेंद पर 13 रनों की जरूरत थी।

खुशी मना रहे भारतीय प्रशंसकों के बीच उस वक्त सन्नाटा छा गया जब दूसरी गेंद पर मिसबाह ने छक्का जड़ा। अब 4 गेंद पर सिर्फ 6 रन चाहिए थे। महेंद्र सिंह धोनी को जोगेंद्र पर पूरा भरोसा था। जोगेंद्र ने मिसबाह को ललचाई गेंद फेंकी और मिसबाह छक्के के लिए उस गेंद को लपक बैठे लेकिन बाउंड्री पर खड़े फिल्डर श्रीसंत ने उसे कैच कर पाक टीम को ऑलआउट कर दिया।

और इस कैच के साथ ही पुरे भारत देश में ख़ुशी की लहर दौड़ उठी थी। और इसी के साथ टी 20 का पहला ख़िताब भारत ने अपने नाम किया था।

आज ही के दिन 24 सितम्बर 2007 यानी दस साल पहले दक्षिण अफ्रीका में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने अपने प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को महज 5 रन से हराकर पहला टी20 विश्वकप जीता था। 24 सितम्बर का दिन क्रिकेट के इतिहास में खास अहमियत है। फाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर महेंद्र सिंह धोनी की टीम इंडिया फाइनल में पहुंच कर चुकी थी। सिर्फ मैच…