1. हिन्दी समाचार
  2. आज दिखेगा टूटता तारा, रात 12 बजे से सुबह तक दिखेगा ये नज़ारा

आज दिखेगा टूटता तारा, रात 12 बजे से सुबह तक दिखेगा ये नज़ारा

Today Will See The Breakdown Star From 12 A M Till Dawn

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। आपने अक्सर फिल्मों में टूटता तारा तो देखा ही होगा। लेकिन क्या सच में आपने टूटता तारा देखा है, अगर नहीं तो आज रात यानि 28 जुलाई को आप इस नज़ारे को देख सकते हैं। वैसे तो लोग इस टूटते तारे को देखकर दुआएं मांगते हैं, मगर क्या आप इसे सचमुच में टूटता तारा मानते हैं। असल में ये टूटता तारा नहीं, बल्कि उल्का पिंड (Meteorite) होता है।

पढ़ें :- यूपी में उपचुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, अन्नू टंडन ने पार्टी से दिया इस्तीफा

बताया जाता है कि उल्का पिंड एक सामान्य खगोलीय घटना है। सालभर में ऐसी 8-10 घटनाएं होती हैं। लेकिन अगर आपने इस टूटते हुए उल्का पिंड को नहीं देखा हैं तो आज के दिन ये मौका आपको मिल सकता है। मौसम साफ रहा तो रविवार की रात उल्कापात चरम पर रहेगा जो रात 12 बजे से सुबह तक नजर आएगा।

खास बात यह है कि इन दिनों अमावस्या निकट होने के कारण चांद की रोशनी बहुत कम होगी ऐसे में यह उल्कापात अधिक साफ और चमकदार नजर आएगा। साथ ही ये भी बताया गया है कि यह उल्का पिंड 12 जुलाई को शुरू हो चुका है और 23 अगस्त तक चलता रहेगा। लेकिन 28 जुलाई की रात यह अपने चरम पर रहेगा।

बताते चलें कि यह उल्कापात एक्वेरिड नक्षत्र की दिशा से आता नजर आएगा। इसमें मार्सडेन और क्रैच धूमकेतुओं के कण वायुमंडल में प्रवेश के बाद घर्षण से प्रज्ज्वलित होकर उल्कापात का नजारा प्रस्तुत करेंगे। वैज्ञानिकों के अनुसार इन दिनों परसीड उल्कापात भी चल रहा है जिसकी अवधि 17 जुलाई से 24 अगस्त तक है। यह 12 अगस्त को चरम पर रहेगा, लेकिन उन दिनों पूर्णिमा का समय होने के कारण साफ नजर नहीं आ सकेगा।

पढ़ें :- मायावती का बड़ा ऐलान, कहा-सपा को हराने के लिए भाजपा का साथ देना पड़े तो देंगे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...