1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. Tokyo Olympics 2020 : ड्रैगन ने भारत के प्रदर्शन पर कसा तंज, दी ये बड़ी नसीहत

Tokyo Olympics 2020 : ड्रैगन ने भारत के प्रदर्शन पर कसा तंज, दी ये बड़ी नसीहत

टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) का समापन हो चुका है। इस ओलंपिक में भारत ने कुल सात पदक जिसमें एक स्वर्ण , दो रजत और चार कांस्य पदक जीते हैं। अमेरिका पदक तालिका (US medal table) में 113 पोडियम स्थान से शीर्ष पर है,जिसमें 39 स्वर्ण पदक हैं, जबकि चीन (China) 38 स्वर्ण से 88 पोडियम स्थान से दूसरे स्थान पर रहा। मेजबान जापान 27 स्वर्ण सहित 58 पदकों से तीसरे स्थान पर रहा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) का समापन हो चुका है। इस ओलंपिक में भारत ने कुल सात पदक जिसमें एक स्वर्ण , दो रजत और चार कांस्य पदक जीते हैं। अमेरिका पदक तालिका (US medal table) में 113 पोडियम स्थान से शीर्ष पर है,जिसमें 39 स्वर्ण पदक हैं, जबकि चीन (China) 38 स्वर्ण से 88 पोडियम स्थान से दूसरे स्थान पर रहा। मेजबान जापान 27 स्वर्ण सहित 58 पदकों से तीसरे स्थान पर रहा।

पढ़ें :- Sri Lankan Parliament : बजट 2023 वोट से पहले सरकार ने कई मंत्रियों को किया निलंबित, तो कुछ किए गए बर्खास्त

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन (Tokyo Olympics 2020 indian performance)  पर जहां मोदी सरकार सहित देश की जनता बधाईयों का तांता लगाए हुए हैं, लेकिन चीन ने भारत के प्रदर्शन पर तंज कसा है। बता दें कि भारत ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में कुल सात पदक जीते हैं, जो किसी भी ओलंपिक का भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले भारत ने लंदन ओलंपिक 2012 में कुल 6 पदक जीते थे। भारत के इस प्रदर्शन पर चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने तंज कसा है। इसने लिखा है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत का टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में अभियान सिर्फ एक स्वर्ण पदक के साथ खत्म हो गया। भारत को एक स्वर्ण पदक मिला है।

इसमें आगे लिखा है कि एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक के साथ भारत मेडल जीतने वाले 93 देशों की रैंकिंग में 48वें नंबर पर है। भारत ने टोक्यो ओलंपिक में 127 एथलीट का दल भेजा था, लेकिन सफलता केवल सात को ही मिली। शिन्हुआ (xinhua) ने लिखा कि भारत में जब कोई मेडल जीतता है तो बहस तेज हो जाती है, लेकिन फिर हर कोई शांत हो जाता है।

इतना ही नहीं चीन के प्रमुख समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने भी ओलंपिक 2020 में भारत के प्रदर्शन पर चर्चा की है। उसने लिखा है कि भारत को केवल एक स्वर्ण पदक और कुल सात पदक मिले हैं। इससे पता चलता है कि भारत को कई चीजों के आधुनिकीकरण में बहुत लंबी दूरी तय करनी है। हालांकि भारत के प्रदर्शन पर पड़ोसी पाकिस्तान की तरफ से सोशल मीडिया पर काफी सकारात्मक रुख देखने को मिला है। पाकिस्तान में लोगों ने भारतीय खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की है।

मालूम हो कि टोक्यो ओलंपिक में अमेरिका पदक तालिका (US medal table) में 113 पोडियम स्थान से शीर्ष पर रहा जिसमें 39 स्वर्ण पदक थे। जबकि चीन 38 स्वर्ण से 88 पोडियम स्थान से दूसरे स्थान पर रहा। मेजबान जापान 27 स्वर्ण सहित 58 पदकों से तीसरे स्थान पर रहा। जबकि भारत एक स्वर्ण पदक के साथ 48वें नंबर पर है और कुल पदक के मामले में 33वें नंबर पर रहा है।

पढ़ें :- ब्रिटेन के किंग चार्ल्स पर छात्र ने फेंके अंडे, पुलिस ने किया गिरफ्तार, देखें वीडियो

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...