1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. Tokyo Olympics : रियो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना को हराकर, भारतीय पुरुष हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में

Tokyo Olympics : रियो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना को हराकर, भारतीय पुरुष हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में

Tokyo Olympics भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men's hockey team) ने गुरुवार को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की ली है। बता दें कि टीम इंडिया ने अपने चौथे मुकाबले में 2016 रियो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना (2016 Rio Olympics gold medalist Argentina) को 3-1 से मात दी है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम की यह चार मैचों में तीसरी जीत है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

टोक्यो। Tokyo Olympics भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men’s hockey team) ने गुरुवार को टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के क्वार्टर फाइनल (Quarter Final) में जगह पक्की ली है। बता दें कि टीम इंडिया ने अपने चौथे मुकाबले में 2016 रियो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट अर्जेंटीना (2016 Rio Olympics gold medalist Argentina) को 3-1 से मात दी है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम की यह चार मैचों में तीसरी जीत है। इससे पहले टीम को न्यूजीलैंड, स्पेन और अर्जेंटीना के खिलाफ जीत मिली है। भारत को टोक्यो ओलंपिक में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक हार मिली है। टीम ग्रुप-ए के अपने अंतिम मुकाबले में 30 जुलाई को मेजबान जापान से भिड़ेगी।

पढ़ें :- Yogi Government ने पेश किया 7,301 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानें इसकी बड़ी बातें
Jai Ho India App Panchang

मिली जानकारी के अनुसार मैच में भारत और अर्जेंटीना दोनों ने सधी शुरुआत की। पहले क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ। इसके बाद दूसरे क्वार्टर में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकीं। मैच के हाफ टाइम तक स्कोर 0-0 से बराबर था। दोनों ही टीमों ने पहले 30 मिनट में एक भी पेनल्टी कॉर्नर हासिल नहीं किए थे। 43वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर वरुण कुमार ने गोल करके भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई।

चाैथे क्वार्टर में भारत ने दो गोल दागे

अर्जेंटीना (Argentina) ने चौथे क्वार्टर में वापसी करते हुए 48वें मिनट में मैको स्कूथ ने पेनल्टी कॉर्नर (Penalty Corner) पर गोल करके स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया। इसके बाद टीम इंडिया के तरफ से 58वें मिनट में विवेक सागर ने मैदानी गोल करके भारत को 2-1 की बढ़त दिला दी। फिर 59वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने कॉनर्र पर गोल करके टीम को 3-1 की अजेय बढ़त दिलाई। इस प्रकार भारत को कुल 8 कॉर्नर मिले और दो में भारत ने गोल किए।

भारत अपने ग्रुप में है दूसरे नंबर पर

पढ़ें :- Tokyo Olympics: योगी सरकार टोक्यो ओलंपिक विजेताओं को करेगी सम्मानित, जानिए किस खिलाड़ी को मिलेंगे कितने रुपये

इस जीत के साथ भारतीय हॉकी टीम ग्रुप-ए में 9 अंक के साथ दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया ने सभी 4 मुकाबले जीते हैं और 12 अंक के साथ टीम टॉप पर है। स्पेन, न्यूजीलैंड और अर्जेंटीना तीनों टीम के 4-4 मैच के बाद 4-4 अंक हैं, लेकिन गोल औसत के आधार पर स्पेन तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे और अर्जेंटीना की टीम पांचवें स्थान पर है। मेजबान जापान के 4 मैच में 1 अंक हैं। टीम ने अब तक कोई मुकाबला नहीं जीता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...