टूथपेस्ट के इन उपायों से रातभर में चेहरे से गायब हो जाएंगे मुंहासे

टूथपेस्ट, मुंहासे , toothpaste
टूथपेस्ट के इन उपायों से रातभर में चेहरे से गायब हो जाएंगे मुंहासे

लखनऊ। दांत साफ करने के अलावा टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप अपने चेहरे की सफ़ाई के लिए भी कर सकते हैं। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि टूथपेस्ट आपके स्किन की समस्या जैसे मुंहासे, दाग धब्बे, ब्लैकहैड्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। अगर आप भी मुंहासे और ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए अब आपको पार्लर और डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं हैं बस घर पर ही टूथपेस्ट का फेसपैक बनाकर पाएं निखरी त्वचा।

त्वचा की रंगत सुधारने के साथ-साथ टूथपेस्ट दाग धब्बों को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है, सबसे पहले एक टेबलस्पून टूथपेस्ट में थोडा सा नीबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगायें। कुछ देर बाद चेहरे को साफ कर लें।
जब भी आपको कभी मुंहासे आयें तो उनपर थोडा सा टूथपेस्ट लगाकर सो जाएं। अगली सुबह आपको मुंहासे का नामो निशान तक नहीं दिखेगा।

{ यह भी पढ़ें:- पिंपल के दाग हटाने के आसान घरेलू नुस्खे }

चेहरे पर मुंहासे और दाग-धब्बों की बड़ी वजह हैं ब्लैक हेड्स। अगर चेहरे से इन ब्लैक हेड्स को दूर रखा जाए तो मुंहासों से छुटकारा पाना संभव है। टूथपेस्ट के पैक का इस्तेमाल कर आप ब्लैक हेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको मिंट टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें।

टूथपेस्ट पैक बनाने के लिए एक कटोरी में करीब दो चम्मच पेपरमिंट फ्लेवर का टूथपेस्ट डालें। इसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। अब टूथपेस्ट पैक को नाक, ठूड्डी और अधिक ब्लैकहेड्स वाले भाग पर लगाकर पांच मिनट तक सूखने दें। पांच मिनट बाद हाथ में थोड़ा सा पानी लेकर पैक लगे हिस्से पर गोलाकार मसाज करें। कुछ मिनट मसाज करने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर कुछ मिनट तक उस जगह पर बर्फ से हल्की मसाज करें। फिर चेहरा साफ करके हल्का मॉस्चुराइजर त्वचा पर लगाएं।

{ यह भी पढ़ें:- धूप से माथा हो गया है काला तो अपनाएं घरेलू नुस्खे }

लखनऊ। दांत साफ करने के अलावा टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप अपने चेहरे की सफ़ाई के लिए भी कर सकते हैं। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि टूथपेस्ट आपके स्किन की समस्या जैसे मुंहासे, दाग धब्बे, ब्लैकहैड्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। अगर आप भी मुंहासे और ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए अब आपको पार्लर और डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं हैं बस घर पर ही टूथपेस्ट का फेसपैक बनाकर पाएं…
Loading...