1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. 2021 के टॉप 5 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च

2021 के टॉप 5 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च

जैसे ही साल करीब आता है, हम साल के शीर्ष पांच इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च पर नजर डालते हैं, जिन्होंने देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर प्रभाव डाला।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

पिछले कुछ सालों से भारतीय कार बाजार के लिए यह एक कठिन सड़क रही है। पिछले साल के विपरीत, 2021 ऑटोमोटिव उद्योग के लिए एक बेहतर स्थिति रही है क्योंकि इसे COVID-19 महामारी की दूसरी लहर और चिप की कमी जैसी चुनौतियों से निपटना था। ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए अभूतपूर्व चुनौतियों के बावजूद, कई महत्वपूर्ण इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों ने 2021 के दौरान भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत की है। जैसे-जैसे वर्ष करीब आता है, हम शीर्ष पांच इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लॉन्च पर एक नज़र डालते हैं। वर्ष का जो एक छाप छोड़ने में कामयाब रहा।

पढ़ें :- BYD premium electric SUV ATTO 3: इंडिया में शुरू हुई इस प्रीमियम E-SUV की डिलीवरी, इतने मिनट में हो जाती है चार्ज

ओला एस1 ई-स्कूटर ब्रांड का पहला इलेक्ट्रिक वाहन है जिसे दो वैरिएंट- एस1 और एस1 प्रो में पेश किया गया है। ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में बेंगलुरु और चेन्नई में इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू की है। Ola S1 की कीमत ₹ 99,999 है, जो S1 प्रो के लिए ₹ 1.30 लाख (FAME II सब्सिडी के बाद सभी कीमतें, एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। दोनों वेरिएंट परफॉर्मेंस, रेंज, राइडिंग मोड्स की संख्या और रंगों की संख्या में भिन्न हैं, हालांकि मूल डिजाइन समान है। S1 Pro बेस S1 वैरिएंट की तुलना में अधिक फीचर-लोडेड है। Ola S1 90 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति और 121 किमी की सीमा प्रदान करता है। टॉप-स्पेक ओला एस 1 प्रो 115 किमी प्रति घंटे की दावा की गई शीर्ष गति के साथ 181 किमी की सीमा के साथ आता है।

बेंगलुरू स्थित बाउंस ने इन्फिनिटी ई1 के लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में कदम रखा। Infinity E1 की कीमत 68,999 रुपये है जिसमें एक मानक लिथियम-आयन स्वैपेबल बैटरी है। कंपनी ई-स्कूटर को बैटरी-ए-ए-सर्विस विकल्प के साथ भी बेचती है जिसकी कीमत ₹ 45,099 (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम दिल्ली) है। बाउंस इन्फिनिटी के लिए प्री-बुकिंग पहले से ही खुली है, जबकि डिलीवरी मार्च 2022 से होगी। ध्यान दें, ई-स्कूटर FAME II योग्य है और राज्य सरकारों से सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

सिंपल वन सिंपल एनर्जी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी कीमत ₹ 1.10 लाख (एक्स-शोरूम) है। ध्यान दें, अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग राज्य सब्सिडी के अनुसार कीमत बदल जाएगी। इसमें 4.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी है जो 236 किमी की अधिकतम दावा की गई सीमा की पेशकश करती है, जिसमें ईको मोड में 203 किमी की सामान्य दावा की गई सीमा होती है। शीर्ष गति 105 किमी प्रति घंटे का दावा किया जाता है, जिसमें 0 से 40 किमी प्रति घंटे की गति का दावा केवल 2.9 सेकंड में किया जाता है। सिंपल वन में 72 एनएम का टार्क और 4.5 kW की शक्ति है।

ईवी सोल इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में नवीनतम प्रवेश है। 1.40 लाख रुपये की कीमत वाला यह ई-स्कूटर आईओटी फंक्शंस, एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, जीपीएस नेविगेशन, यूएसबी पोर्ट, कीलेस एक्सपीरियंस, रिवर्स मोड, सेंट्रल ब्रेकिंग सिस्टम जियो-टैगिंग और जियो-फेंसिंग जैसी कई खूबियों से भरा हुआ है। यह सीट के नीचे दो लिथियम फेरस फॉस्फेट (एलएफपी) बैटरी पैक के साथ आता है जो 120 किमी (इको-मोड) की दावा की गई सीमा की पेशकश करता है। इसे 3-4 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है, और चूंकि बैटरी अलग करने योग्य और स्वैपेबल हैं, इसलिए उन्हें घर या कार्यालय में प्लग इन करके आसानी से निकाला जा सकता है।

पढ़ें :- Hyundai की दूसरी EV कार मार्च में मार्केट में किया जाएगा डिलीवर

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...