साल 2016 की बड़ी क्रिकेट कॉन्ट्रोवर्सी: जब आग बबूला हुए ‘कैप्टन कूल’

नई दिल्ली। साल 2016 अलविदा कहने को और नया साल दस्तक देने को तैयार है। तमाम यादों के साथ कुछ ऐसे विवाद इस साल घटित हुए, जिसे हम आसानी से नहीं भूल पाएंगे। वैसे तो इस साल देश में हुए विवादों की फेहरिस्त काफी लंबी-चौड़ी है, पर बात करे क्रिकेट की तो हर साल की तरह ये साल भी क्रिकेट के विवादों से अछूता नहीं रहा। इस साल भी क्रिकेट में कई बड़े विवाद हुए, जिनमें ऑन द फील्ड और ऑफ द फील्ड दोनों ही विवाद शामिल हैं।

Top Most Cricket Controversy Of This Year :

इन कॉन्ट्रोवर्सिज में ज्यादातर देशों के क्रिकेटर शामिल रहे पर यह खबर टीम इंडिया के कैप्टन कूल कहे जाने वाले धोनी से जुड़ी है। जो साल 2016 के सबसे बड़े क्रिकेट कॉन्ट्रोवर्सीज में से एक है। कैप्टन कूल के नाम से मशहूर ‘महेंद्र सिंह धोनी’ को आग बबूला होते बहुत कम ही देखा गया है, पर जब उन्हे गुस्सा आता है तो वह साल की सबसे बड़ी क्रिकेट कॉन्ट्रोवर्सी में से एक होता है।




दरअसल, पूरा मामला एक कार्यक्रम के दौरान का है जब धोनी से विदेशी जर्नलिस्ट ने रिटायरमेंट के बारे मे पूछ लिया, उसके बाद जो धोनी ने किया उसकी बेहद आलोचना हुई। इस साल भारत में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। मैच के बाद धोनी पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रहे थे, इसी दौरान एक ऑस्ट्रेलियाई जर्नलिस्ट ‘सैम फेरिस’ ने उनसे रिटायरमेंट के बारे में पूछ लिया। इसके बाद धोनी ने उन्हें पास बुलाकर उनका जमकर मजाक उड़ाया।




धोनी ने उनके कंधे पर हाथ रखकर कहा, ‘मुझे लगा कि कोई इंडियन जर्नलिस्ट है, क्योंकि मैं आपसे ये तो नहीं पूछ सकता कि आपका कोई भाई या बेटा है जो विकेटकीपर है और भारत के लिए खेल सकता है।’ इसके बाद धोनी ने पूछा, ‘क्या मुझे भागता देखकर आपको लगता है कि मैं अनफिट हूं?’




फेरिस ने जवाब देते हुए कहा, ‘नहीं, आप बहुत तेज भागते हैं।’ फिर धोनी ने पूछा, ‘क्या आपको लगता है कि मैं 2019 वर्ल्ड कप में खेल सकता हूं?’ इस पर फेरिस ने जवाब दिया, ‘हां आपको खेलना चाहिए।’ आखिरी में धोनी ने कहा, ‘आपने मेरे सवाल का जवाब दे दिया।’ धोनी के इस व्यवहार को लेकर उनकी जमकर आलोचना हुई थी। कई लोगों का कहना था कि कूल रहने वाले धोनी ने रिटायरमेंट के सवाल पर जो एटिट्यूड दिखाया वो सही नहीं था।

नई दिल्ली। साल 2016 अलविदा कहने को और नया साल दस्तक देने को तैयार है। तमाम यादों के साथ कुछ ऐसे विवाद इस साल घटित हुए, जिसे हम आसानी से नहीं भूल पाएंगे। वैसे तो इस साल देश में हुए विवादों की फेहरिस्त काफी लंबी-चौड़ी है, पर बात करे क्रिकेट की तो हर साल की तरह ये साल भी क्रिकेट के विवादों से अछूता नहीं रहा। इस साल भी क्रिकेट में कई बड़े विवाद हुए, जिनमें ऑन द फील्ड और ऑफ द फील्ड दोनों ही विवाद शामिल हैं।इन कॉन्ट्रोवर्सिज में ज्यादातर देशों के क्रिकेटर शामिल रहे पर यह खबर टीम इंडिया के कैप्टन कूल कहे जाने वाले धोनी से जुड़ी है। जो साल 2016 के सबसे बड़े क्रिकेट कॉन्ट्रोवर्सीज में से एक है। कैप्टन कूल के नाम से मशहूर 'महेंद्र सिंह धोनी' को आग बबूला होते बहुत कम ही देखा गया है, पर जब उन्हे गुस्सा आता है तो वह साल की सबसे बड़ी क्रिकेट कॉन्ट्रोवर्सी में से एक होता है। दरअसल, पूरा मामला एक कार्यक्रम के दौरान का है जब धोनी से विदेशी जर्नलिस्ट ने रिटायरमेंट के बारे मे पूछ लिया, उसके बाद जो धोनी ने किया उसकी बेहद आलोचना हुई। इस साल भारत में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। मैच के बाद धोनी पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रहे थे, इसी दौरान एक ऑस्ट्रेलियाई जर्नलिस्ट 'सैम फेरिस' ने उनसे रिटायरमेंट के बारे में पूछ लिया। इसके बाद धोनी ने उन्हें पास बुलाकर उनका जमकर मजाक उड़ाया। धोनी ने उनके कंधे पर हाथ रखकर कहा, 'मुझे लगा कि कोई इंडियन जर्नलिस्ट है, क्योंकि मैं आपसे ये तो नहीं पूछ सकता कि आपका कोई भाई या बेटा है जो विकेटकीपर है और भारत के लिए खेल सकता है।' इसके बाद धोनी ने पूछा, 'क्या मुझे भागता देखकर आपको लगता है कि मैं अनफिट हूं?' फेरिस ने जवाब देते हुए कहा, 'नहीं, आप बहुत तेज भागते हैं।' फिर धोनी ने पूछा, 'क्या आपको लगता है कि मैं 2019 वर्ल्ड कप में खेल सकता हूं?' इस पर फेरिस ने जवाब दिया, 'हां आपको खेलना चाहिए।' आखिरी में धोनी ने कहा, 'आपने मेरे सवाल का जवाब दे दिया।' धोनी के इस व्यवहार को लेकर उनकी जमकर आलोचना हुई थी। कई लोगों का कहना था कि कूल रहने वाले धोनी ने रिटायरमेंट के सवाल पर जो एटिट्यूड दिखाया वो सही नहीं था।