ये हैं क्रिकेट के ‘धुरंधर’, जानें साल 2016 की उपलब्धियां

नई दिल्ली। साल 2016 अपने अंतिम चरण पर है, वैसे तो यह साल कई मायनों में खास रहा पर अगर बात क्रिकेट की दुनिया की करें तो कई खिलाड़ियों के लिए यह साल बेहद खास रहा। खिलाडियों ने अपने प्रदर्शन से क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। कुछ नए खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए लोगों का दिल जीता तो कुछ पुराने खिलाड़ियों ने भी अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए खास प्रदर्शन किया।




चलिए अभी तक हुए कुछ ऐसे शानदार प्रदर्शन के बारे में बात करते हैं जिन्होंने इस साल खूब वाहवाही बटोरी…

करुण नायर का तिहरा शतक

capture

2016 टीम इंडिया के बल्लेबाज करुण नायर के लिए तो बेहद खास रहा। इसी साल करुण ने अपने शुरुआती करियर में उम्दा पारी खेली। कौन भूल पायेगा करुण का वो शानदार नाबाद 303 रनों वाला तेहरा शतक जो कि करुण ने अपने करियर के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ ठोक दिया। यह इस साल का अभी तक का सबसे बड़ा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर रहा।

 

 

पाकिस्तान के अज़हर अली का तिहरा शतक

capture

इस साल पाकिस्तान के कई बल्लेबाजों ने भी वाहवाही बटोरी। यूनुस खान ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल के मैदान पर 218 रन की पारी खेली, बाबर आज़म ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन लगातार एकदिवसीय शतक ठोके। असद शफ़ीक़ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन के मैदान पर शानदार 137 रन बनाए और पाकिस्तान को जीत के करीब पहुंचाया लेकिन इस साल 13 अक्टूबर 2016 को पाकिस्तान के तरफ अज़हर अली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार 302 रन बनाए थे जो अभी तक इस साल दूसरे सबसे बेहतरीन टेस्ट पारी माना जाता है।

 

बेन स्टोक्स का सबसे तेज दोहरा शतक

capture

इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने इस साल सबसे तेज दोहरा शतक लगाया। 2 जनवरी 2016 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्टोक्स ने यह कारनामा किया। सिर्फ 198 गेंदों का सामना करते हुए स्टोक्स ने 30 चौके और 11 छक्के के मदद से 258 रन बनाए थे।

 

 

 



क्विंटन डिकॉक का यह शानदार पारी

capture

30 सितम्बर 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरियन में हुई एकदिवसीय मैच में डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 178 रन बनाए जो अभी तक इस साल का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। डिकॉक ने अपनी पारी में 16 चौके और 11 छक्के लगाए और साउथ अफ्रीका ने इस मैच को छह विकेट से जीत लिया था।

 

 

 

केएल राहुल का सबसे तेज टी 20 शतक

capture

भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल ने इस साल की सबसे तेज टी-20 सेंचुरी ठोकी। 27 अगस्त 2016 वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में राहुल ने सिर्फ 46 गेंदों का सामना करते हुए अपना शतक पूरा किया। राहुल ने अपनी पारी में 12 चौके और पांच छक्के लगाए थे।

 

 

 

ग्लेन मैक्सवेल ने बनाया टी-20 सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

capture

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल की वह पारी भी चर्चा में रही। जिसमें उन्होंने सिर्फ 65 गेंदों का सामना करते हुए 145 रन बनाए थे। 6 सितम्बर 2016 को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच में मैक्सवेल ने 14 चौके और 9 छक्के लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 85 रन से जीता था।

 

 

 

मुनरो का सबसे तेज अर्धशतक

capture

न्यूज़ीलैंड के कोलिन मुनरो ने इस साल का सबसे तेज टी-20 अर्धशतक ठोका। 10 जनवरी 2016 को श्रीलंका के खिलाफ मुनरो ने सिर्फ 14 गेंदों का सामना करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। मुनरो ने अपने पारी में सात छक्के और एक चौका लगाया था।

 

 

रविचंद्रन आश्विन के एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट

capture

2016 में रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए साल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए। अश्विन ने 12 मैचों में करीब 23 के औसत से 72 विकेट लिये अगर एक मैच में सबसे अच्छे प्रदर्शन की बात किया जाए तो 8 अक्टूबर 2016 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेले गए मैच में अश्विन ने 13 विकेट हासिल किए थे जो अभी तक इस साल में एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में यह रिकॉर्ड पहले स्थान पर है। न्यूज़ीलैंड की पहली पहली पारी के उन्हें छह विकेट मिले थे जबकि दूसरी पारी के सात विकेट।