साइक्लिस्ट की इस तस्वीर ने इंटरनेट पर मचाई सनसनी!

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर वायरल हो रही है. ये तस्वीर दो टांगों की है जिनकी नसें काफी उभरी हुई दिखाई दे रही हैं. ये तस्वीर पोलैंड के एक साइक्लिस्ट पवेल पोलजस्की ने शेयर की है. पोलजस्की इंटरनेशनल साइक्लिस्ट हैं और उनकी ये तस्वीर टूर द फ्रांस (Tour de France) की 16वीं स्टेज पार करने के बाद की हैं. इस तस्वीर में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह उनके पैर की नसें फटी हुई सी हैं. उनके दोनों घुटने सूज चुके हैं.

क्या है टूर द फ्रांस :
टूर द फ्रांस, हर साल फ्रांस में होने वाली साइकिल रेस है. इसे 1903 में पहली बार अमाउरी स्पोर्ट्स ऑर्गनाइज़ेशन ने अपने अखबार की बिक्री बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया था. तब से रेस हर साल होती है और अब इसमें दुनिया भर के साइक्लिस्ट भाग लेते हैं. इस साल इसमें 32 देशों के लोग भाग ले रहे हैं. 23 दिन तक चलने वाली इस रेस में प्रतिभागी लगभग 3430 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं. इस रेस में 21 स्टेज होती हैं.

क्या है ऐसे पैरों के पीछे का कारण :
साइक्लिस्ट्स के इस तरह के पैरों के पीछे का कारण डॉक्टर बताते हैं कि उनके पैरों में खून का संचार दुगुनी तेज़ी से होता है. सामान्य इंसान के शरीर में एक मिनट में करीब पांच लीटर खून का संचार होता है लेकिन साइक्लिस्ट के शरीर में यही संचार करीब 20 लीटर प्रति मिनट के हिसाब से होता है.

हालांकि कुछ उच्च दर्जे के एथलीट्स में यही ब्लड फ्लो करीब 40 लीटर तक पहुंच जाता है. जब ये अपनी एक्सरसाइज़ खत्म करते हैं तो उनकी नसों में ये साफ दिखाई देता है. ऐसा ज़्यादातर लंबे समय तक एक्सरसाइज़ करने वालों के साथ होता है. साइक्लिस्ट्स के लिए ये सामान्य बात है.

हालांकि ये पहली बार नहीं है कि जब किसी एथलीट ने अपनी इस तरह की तस्वीर शेयर की हो. 2014 में बार्टोस हज़ारस्की नाम के एक और पोलिश साइक्लिस्ट ने ऐसी तस्वीर शेयर की थी. ये तस्वीर उनके 18वीं स्टेज पार करने के बाद की थी.