1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Tourist destination: नवंबर में घूमने के लिए हैं ये शानदार जगहें, यहां के ट्रिप की करें तैयारी

Tourist destination: नवंबर में घूमने के लिए हैं ये शानदार जगहें, यहां के ट्रिप की करें तैयारी

भारत में सर्दियों के शुरू होते ही घुमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए विकल्प सीमित होने लगता है। बर्फ से भ्रे पहाड़ों पर भारी बर्फबारी की वजह से वहां जाने वालों को कई तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Tourist destination: भारत में सर्दियों के शुरू होते ही घुमने फिरने के शौकीन लोगों के लिए विकल्प सीमित होने लगता है। बर्फ से भ्रे पहाड़ों पर भारी बर्फबारी की वजह से वहां जाने वालों को कई तरह की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है।
नवंबर के इस महीने में ना तो गर्मी होती है ना अधिक ठंड, इसलिए यह घूमने के लिए एकदम परफेक्ट वेदर या महीना है। लेकिन घूमने जाने से पहले यह जानना जरूरी हैं कि इस समय कहां घूमने जाया जाए ताकि पूरा मजा लिया जा सकें। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी शानदार जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जो नवंबर में घूमने के लिए परफेक्ट हैं। आईये जानते हैं कुछ ऐसी शानदार जगहों के बारे में जहां आप नवंबर में घूमने जा सकते हैं।

पढ़ें :- Home Remedies For Dandruff : मिल गया डैंड्रफ और हेयरफॉल का रामबाण इलाज, घर में ऐसे तैयार करें आयुर्वेदिक दवा

 

केरल
केरल की कुदरती खूबसूरती आपको किसी दूसरी दुनिया में ले चलेगी। यहां आपको समुद्री किनारों की खूबसूरती तो देखने को मिलेगी ही साथ ही यहां झरने, पहाड़ियां, मंदिर और एतिहासिक स्थल भी देखने को मिलेंगे।

 

पढ़ें :- Winter Tips : सर्दियों में दिनभर तरोताजा रहने के लिए पीएं खूब पानी, त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखता है

माउंट आबू
माउंट आबू घूमने जरूर जाएं। क्योंकि नवंबर के महीने में यहां का मौसम बहुत अच्छा और खुशगवार होता है। माउंट आबू एक ऐसी जगह है, जो यूरोप के बेहतरीन पर्यटन स्थलों को टक्कर दे सकती है।

 

अमरकंटक
मध्यप्रदेश का एक खुबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपने कुछ अति सुंदर मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। अमरकंटक के घने जंगलों में औषधीय गुणों से भरपूर पौधे हैं, जो इसे पारिस्थितिक रूप से महत्वपूर्ण बनाते हैं। यह भारत की सबसे पवित्र नदियों में से एक नर्मदा का उद्गम स्थल है।

पढ़ें :- दातों के दर्द पाएँ तुरंत निजात अपना यह उपाय

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...