दिल्ली की हवा हुई और जहरीली, 700 के पार पहुंचा AQI

दिल्ली की हवा हुई और जहरीली, 700 के पार पहुंचा AQI
दिल्ली की हवा हुई और जहरीली, 700 के पार पहुंचा AQI

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR) और उसके आसपास के इलाकों में अब भी प्रदूषण का कहर जारी है। जहरीली हवाओं की वजह से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। बात करें मंगलवार की तो दिल्ली में वायु प्रदूषण ‘बेहद खतरनाक स्तर’ तक पहुंच गया है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के आंकड़ों के अनुसार, लोधी रोड क्षेत्र में पीएम 2.5 सामान्य से कई पायदान ऊपर 456 तक पहुंच गया है जो कि बेहद गंभीर है। पीएम-10 भी 287 पर है जबकि गाजियाबाद (Ghaziabad) के इंदिरापुरम में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 441 दर्ज किया गया जो कि ‘गंभीर’ श्रेणी में है।

Toxic Air In Delhi Aqi Reached Critical Level :

सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज हुई थी। सोमवार सुबह 10.37 बजे दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 331 दर्ज किया गया था, जबकि रोहिणी, बवाना और आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमशः 380, 375 और 373 था। जबकि रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में औसत AQI 321 दर्ज किया गया था। इसी तरह रविवार को ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और नोएडा में भी प्रदूषण का स्तर बेहद खराब था।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम था और कहा कि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। उन्होंने बताया था कि रविवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 14.5 और 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR) और उसके आसपास के इलाकों में अब भी प्रदूषण का कहर जारी है। जहरीली हवाओं की वजह से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। बात करें मंगलवार की तो दिल्ली में वायु प्रदूषण 'बेहद खतरनाक स्तर' तक पहुंच गया है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के आंकड़ों के अनुसार, लोधी रोड क्षेत्र में पीएम 2.5 सामान्य से कई पायदान ऊपर 456 तक पहुंच गया है जो कि बेहद गंभीर है। पीएम-10 भी 287 पर है जबकि गाजियाबाद (Ghaziabad) के इंदिरापुरम में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 441 दर्ज किया गया जो कि 'गंभीर' श्रेणी में है। सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज हुई थी। सोमवार सुबह 10.37 बजे दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 331 दर्ज किया गया था, जबकि रोहिणी, बवाना और आनंद विहार में वायु गुणवत्ता सूचकांक क्रमशः 380, 375 और 373 था। जबकि रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में औसत AQI 321 दर्ज किया गया था। इसी तरह रविवार को ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और नोएडा में भी प्रदूषण का स्तर बेहद खराब था। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम था और कहा कि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। उन्होंने बताया था कि रविवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 14.5 और 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।