1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. टोयोटा ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर की कीमतों में बढ़ोतरी

टोयोटा ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर की कीमतों में बढ़ोतरी

इस महीने की शुरुआत में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने ग्लैंजा और अर्बन क्रूजर की एक्स-शोरूम कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी । कार निर्माता ने अब दोनों मॉडलों की नई कीमतों का खुलासा किया है। संशोधित कीमतें 1 मई, 2022 से प्रभावी हैं।

Toyota Kirloskar Motor  ने शुक्रवार को एलान किया कि उसने अपने दो मॉडलों Urban Cruiser (अर्बन क्रूजर) और Glanza (ग्लैंजा) की कीमत में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। कंपनी ने बताया कि बढ़ी हुई कीमतें 1 मई, 2022 से लागू होंगी। हालांकि, वाहन निर्माता ने इसका खुलासा नहीं किया है कि वह वाहनों की कीमतें कितनी बढ़ाएगी।

पढ़ें :- Innova Crysta Booking :Toyota ने शुरू की नई इनोवा क्रिस्टा की बुकिंग, ऐसे करें बुक

टोयोटा अर्बन क्रूजर और ग्लैंजा दोनों कार वैश्विक स्तर पर सुजुकी के साथ टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की साझेदारी के तहत आती हैं। अर्बन क्रूजर और ग्लैंजा मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा कॉम्पैक्ट एसयूवी और प्रीमियम हैचबैक बलेनो के रीबैज वर्जन हैं।

ऐसे समय में जब पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का असर लोगों के वाहन खरीदने के फैसले को प्रभावित कर रहा है, यह फैसला वाहन निर्माता की बिक्री पर असर डाल सकता है। साथ ही, कार की बढ़ती कीमतें कोविड-19 और संबंधित प्रभावों से ऑटो उद्योग की रिकवरी प्रक्रिया को और ज्यादा प्रभावित कर सकती हैं।

ऑटोमेकर का दावा है कि कच्चे माल की बढ़ती लागत के कारण इनपुट लागत में बढ़ोतरी को आंशिक रूप से ऑफसेट करने के लिए बढ़ोतरी की जरूरत महसूस हुई। वाहन निर्माता का दावा है, हमारे मूल्यवान ग्राहकों पर प्रभाव को देखते हुए समग्र मूल्य वृद्धि को कम कर दिया गया है।

टोयोटा भारत में अकेली कार निर्माता नहीं है जिसने हाल के दिनों में अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। कई अन्य कार ब्रांडों ने भी कच्चे माल की बढ़ती लागत और सप्लाई चेन संकट के कारण अपने संबंधित वाहनों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की। इस साल की शुरुआत में, महिंद्रा, मारुति सुजुकी, टोयोटा, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज-बेंज जैसे कई वाहन निर्माताओं ने इन्हीं कारणों से अपने मॉडल लाइनअप में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की।

पढ़ें :- Auto News : Mahindra XUV400 e-SUV की बुकिंग open, एक्स-शोरूम कीमत जानें

यह घोषणा टोयोटा द्वारा अपनी स्थापना के बाद से भारत में 20 लाख कारों के उत्पादन और बिक्री के मील के पत्थर तक पहुंचने की घोषणा के ठीक बाद की गई है। ऑटोमेकर ने गुरुवार को एलान किया कि Glanza भारत में बेचे जाने वाले ब्रांड का दो लाखवीं मॉडल है।

इससे पहले अप्रैल की शुरुआत में टोयोटा मोटर ने अपने प्रमुख मॉडल Innova Crysta (इनोवा क्रिस्टा) एमपीवी और Fortuner (फॉर्च्यूनर) एसयूवी की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...