1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. Toyota Glanza का पहला लुक हुआ आउट, Maruti Suzuki Baleno से है इतनी अलग

Toyota Glanza का पहला लुक हुआ आउट, Maruti Suzuki Baleno से है इतनी अलग

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी टोयोटा की Glanza हैचबैक भारत में लांच होने के लिए तैयार है। अनिवार्य रूप से Maruti Suzuki Baleno का टोयाटा-बैज वर्जन Toyota Glanza पहला मॉडल है जिसे 2017 में हुए टोयोटा – सुजुकी गठबंधन द्वारा विकसित किया गया है। कंपनी ने इसका टीजर पहले ही जारी कर दिया है, लेकिन अभी तक Glanza को पूरी तरह नहीं देखा गया था और अब Glanza की तस्वीर सामने आ गई है।

दरअसल, इस हैचबैक कार के फ्रंट पर देखेंगे तो आपको नई ग्रिल और हल्का सा बदला हुआ फेस दिखाई देगा, अगर हम Baleno से तुलना करें। हम इसमें दो क्रोम स्लेट्स देख सकते हैं जो कार के सेंटर पर टोयोटा बैज को बैठाती है। इसके अलावा बाकी पूरी गाड़ी Baleno जैसी ही दिखती है, तो क्रोम स्ट्रिप, हैडलैंप्स, फॉग लैंप्स और लोअर एयर डैम भी Baleno के समान है।

इतना ही नहीं पिछले हिस्से में समानता जारी है क्योंकि वेरिएंट और ब्रांड बैजिंग के अलावा कोई बदलाव नहीं हुआ है। Toyota Glanza का मुकाबला Maruti Suzuki Baleno, Hyundai i20 और Honda Jazz से होगा। Maruti Suzuki की Baleno को मानें तो इसकी औसतन मासिक बिक्री करीब 18,000 यूनिट्स की हो रही है, जिसमें देखने वाली बात यह होगी कि बाजार में आने के बाद क्या Toyota अपनी हैचबैक के साथ इसी आंकड़ों पर पहुंच पाएगी या नहीं।

बता दें इस कार के केबिन में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन Toyota अपनी तरह का फील देने के लिए इसमें कुछ बदलाव कर सकती है। इंजन की बात करें तो Toyota Glanza को दो पेट्रोल इंजन विकल्प में लांच किया जा सकता है, जिसमें Maruti Suzuki का 1.2 लीटर, फोर-सिलेंडर K12 पेट्रोल इंजन और Toyota का 1.2 लीटर फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन शामिल होगा। यह इंजन 79bhp की पावर और 104Nm का टॉर्क जनरेट करेगा।

साथ ही टोयोटा और सुज़ुकी के पार्टनरशिप्स न केवल वाहनों को साझा करने के लिए है बल्कि तकनीकी विकास, वाहनों के उत्पादन और बाजार के विकास तक फैली हुई है। नवंबर 2017 में दोनों कंपनियों ने हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन ने बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वाहनों को शुरू करने के लिए सहकारी संरचना पर विचार करने के लिए साझेदारी का विस्तार किया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...