1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. पटरी, रेहड़ी व्यापारियों को आसानी से मिलेगा 10,000 का लोन, योगी सरकार ने कर ली तैयारी

पटरी, रेहड़ी व्यापारियों को आसानी से मिलेगा 10,000 का लोन, योगी सरकार ने कर ली तैयारी

लखनऊ। कोरोना संकट को लेकर केन्द्र सरकार ने देश में 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। इस आर्थिक पैकेज में शहरी क्षेत्रों में पटरी, रेहड़ी व्यापारियों को 10 हजार रुपये तक का लोन देने का ऐलान किया गया है। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार इस जमीन तक पहुंचाने में जुट गई है. खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार टीम-11 की बैठक में लोन आसानी से व्यापारियों को मिले, इसकी रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं.

टीम-11 की बैठक में अफसरों ने सीएम को बताया कि उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान अब तक 8.41 लाख पटरी व्यवसायियों को पहले ही 1000 रूपये का भरण पोषण भत्ता दिया जा चुका है. यही नहीं इन्हें सरकार की तरफ से निशुल्क खाद्यान्न भी दिया गया है. सरकार की तरफ से लगातार सर्वे के जरिए पटरी व्यवसायियों को तलाश की जा रही है और उन्हें भरण पोषण भत्ता व निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है. ये भरण पोषण भत्ता सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर (DBT) किया जा रहा है. दरअसल भरण पोषण भत्ता देने के लिए डीबीटी का प्रयोग करने के चलते सरकार के पास प्रदेश के पटरी व्यवसाइयों को पूरा ब्यौरा उपलब्ध है. इस ब्यौरे की मदद से ही उन्हें अब लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा.

वहीं अफसरों ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर यूपी में देश के सबसे ज्यादा 12.5 लाख की क्षमता के क्वारेंटाइन सेंटर तैयार हैं. प्रतिदिन 12 से 15 लाख फूड पैकेट भी वितरित हो रहे हैं. लोगों को क्वारेंटाइन सेंटरों व घरों तक पहुंचाने के लिए 10 हजार से ज्यादा बसें लगाई गई हैं. बसों में नि:शुल्क यात्रा के साथ ही हर व्यक्तिक को भोजन और पानी दिया जा रहा है. क्वारेंटाइन सेंटरों में स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत होम क्वारेंटाइन भेजते समय भी कामगारों व श्रमिकों को मुफ्त खाद्यान्न पैकेट और भरण पोषण भत्ता सरकार दे रही है. सीएम के खास निर्देश हैं कि बड़ी संख्या के बावजूद किसी भी श्रमिकों व कामगारों को कोई परेशानी न होने दी जाए.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...