TRAI : मैप में देख सकेंगे लाइव नेटवर्क कवरेज की जानकारी, इतने दिनों बाद होगी शुरुआत

live network
TRAI : मैप में देख सकेंगे लाइव नेटवर्क कवरेज की जानकारी, इतने दिनों बाद होगी शुरुआत

नई दिल्ली। अभी तक आप अपने मैप पर नेविगेशन, दूरी और किराये से लेकर कई तरह की सेवाएं प्राप्त करते थे लेकिन अब इन सभी गुणवत्ता के अलावा आप मैप पर नेटवर्क कवरेज की सेवा भी प्राप्त कर सकेंगे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने ये उम्मीद जताई है कि अब आप मैप पर देशभर का लाइव नेटवर्क कवरेज की सूचना प्राप्त कर सकते हैं। TRAI की वेबसाइट मुताबिक अगले कुछ सप्ताह से लाइव नेटवर्क कवरेज की शुरूआत की जाएगी।

Trai In The Map You Will Be Able To See The Information Of Live Network Coverage So Many Days After The Beginning :

एक अधिकारी ने बताया कि ‘इस मानचित्र के जरिए ग्राहक किसी भी जगह पर अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता के नेटवर्क कवरेज के परिणाम की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। TRAI ने इस सुविधा को पूरे देश में शुरू करने के लिए एक नई कंपनी से करार किया है। प्राधिकरण ने पहले इसके लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैक्स से करार किया था।’

वहीं, TRAI के चेयरमैन आरएस शर्मा ने बताया कि ‘नेटवर्क कवरेज के मानचित्र से पूरे देश ये पता लगाया जा सकता है कि किन क्षेत्रों में नेटवर्क नहीं है, या आंशिक है।’ उन्होंने आगे कहा कि नियामक हमेशा सेवा की गुणवत्ता को लेकर चिंतित रहते है। इसके लिए दूरसंचार कंपनियों की ओर से दी जा रही सेवा की गुणवत्ता पर कड़ी नजर रखी गई है।

बता दें कि पिछले साल सीमित स्तर पर TRAI ने नेटवर्क कवरेज के मानचित्र का बीटा संस्करण शुरू किया था। इसके तहत ऐसी सुविधा दिल्ली समेत केवल दो दूरसंचार सर्किल में उपलब्ध थी, लेकिन अब 100 से अधिक शहरों को कवर किया जाएगा। इसके अलावा हाईवे और रेलमार्गों को भी कवर किया जाएगा। है।

नई दिल्ली। अभी तक आप अपने मैप पर नेविगेशन, दूरी और किराये से लेकर कई तरह की सेवाएं प्राप्त करते थे लेकिन अब इन सभी गुणवत्ता के अलावा आप मैप पर नेटवर्क कवरेज की सेवा भी प्राप्त कर सकेंगे। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने ये उम्मीद जताई है कि अब आप मैप पर देशभर का लाइव नेटवर्क कवरेज की सूचना प्राप्त कर सकते हैं। TRAI की वेबसाइट मुताबिक अगले कुछ सप्ताह से लाइव नेटवर्क कवरेज की शुरूआत की जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि 'इस मानचित्र के जरिए ग्राहक किसी भी जगह पर अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता के नेटवर्क कवरेज के परिणाम की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। TRAI ने इस सुविधा को पूरे देश में शुरू करने के लिए एक नई कंपनी से करार किया है। प्राधिकरण ने पहले इसके लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैक्स से करार किया था।' वहीं, TRAI के चेयरमैन आरएस शर्मा ने बताया कि 'नेटवर्क कवरेज के मानचित्र से पूरे देश ये पता लगाया जा सकता है कि किन क्षेत्रों में नेटवर्क नहीं है, या आंशिक है।' उन्होंने आगे कहा कि नियामक हमेशा सेवा की गुणवत्ता को लेकर चिंतित रहते है। इसके लिए दूरसंचार कंपनियों की ओर से दी जा रही सेवा की गुणवत्ता पर कड़ी नजर रखी गई है। बता दें कि पिछले साल सीमित स्तर पर TRAI ने नेटवर्क कवरेज के मानचित्र का बीटा संस्करण शुरू किया था। इसके तहत ऐसी सुविधा दिल्ली समेत केवल दो दूरसंचार सर्किल में उपलब्ध थी, लेकिन अब 100 से अधिक शहरों को कवर किया जाएगा। इसके अलावा हाईवे और रेलमार्गों को भी कवर किया जाएगा। है।