1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पुलिस सेवा विभाग में होगी किन्नरों की भर्ती, इस सरकार ने किया बड़ा ऐलान… निकाली भर्ती

पुलिस सेवा विभाग में होगी किन्नरों की भर्ती, इस सरकार ने किया बड़ा ऐलान… निकाली भर्ती

ओडिशा सरकार ने ऐलान करते हुए पुलिस सेवा विभाग में किन्नर (ट्रांसजेंडरों) की भर्ती करने का निर्णय लिया है। ये ऐतिहासिक फैसलों में से एक कहा जा रहा है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

ओडिशा: दुनिया जहां एक तरफ महामारी से जूझ रही है वहीं दूसरी तरफ लोगों को रोजी रोटी की किल्लतें बढ़ती जा रहीं हैं। इसी बीच ओडिशा सरकार ने किन्नरों के हित में एक बड़ा  फैसला लिया है। ओडिशा सरकार ने ऐलान करते हुए पुलिस सेवा विभाग में किन्नर (ट्रांसजेंडरों) की भर्ती करने का निर्णय लिया है। ये ऐतिहासिक फैसलों में से एक कहा जा रहा है।

पढ़ें :- गुजरात में नए मंत्रिमंडल का गठन आज, पाटीदारों की हिस्सेदारी ज्यादा होने की संभावना
Jai Ho India App Panchang

आपको बता दें, राज्य सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय को राज्य पुलिस विभाग में कांस्टेबल तथा सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन करने की मंजूरी दी है। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अभय ने इस बात की पुष्टी की। ओडिशा पुलिस ने सब-इंस्पेक्टर तथा कांस्टेबल पदों की भर्ती तथा ट्रांस व्यक्तियों को इन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य बनाने के लिए आवेदन आमंत्रित करते हुए एक अधिसूचना जारी की है।

पुलिस भर्ती बोर्ड ने 477 सब-इंस्पेक्टर तथा 244 कांस्टेबल (संचार) की नियुक्ति के लिए पुरुषों, महिलाओं तथा ट्रांसजेंडर समुदाय से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन वेबसाइट 22 जून से 15 जुलाई तक खुला रहेगा।

ऑल ओडिशा ट्रांसजेंडर वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष मीरा परिदा ने इस निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने कहा, हम लैंगिक समानता तथा ट्रांसजेंडर समुदाय के विकास की दिशा में यह फैसला लेने के लिए सीएम और गृह विभाग को धन्यवाद देते हैं। राज्य सरकार का यह फैसला न सिर्फ उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा ट्रांसजेंडर लोगों के प्रति समाज की धारणा को भी बदलेंगा। उप निरीक्षक के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी विषय में स्नातक डिग्री होनी चाहिए तथा कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को प्लस टू (12वीं) परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

पढ़ें :- Pegasus: सुप्रीम कोर्ट से बोला केंद्र- हां, हम मॉनिटरिंग करते हैं पर सॉफ्टवेयर का नाम नहीं बता सकते
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...