1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. इराक : कोविड-19 अस्पताल में दर्दनाक हादसा ,आग लगने से 54 लोगों की मौत

इराक : कोविड-19 अस्पताल में दर्दनाक हादसा ,आग लगने से 54 लोगों की मौत

इराक के नासिरिया शहर के कोविड-19 अस्पताल में दर्दनाक हादसा हुआ है। इस अस्पताल में भीषण आग लगने से 54 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा कई लोग घायल हुए हैं। समाचार एजेंसी रायटर्स ने स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस के हवाले से ये खबर दी है। 

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। इराक के नासिरिया शहर के कोविड-19 अस्पताल में दर्दनाक हादसा हुआ है। इस अस्पताल में भीषण आग लगने से  54 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा कई लोग घायल हुए हैं। ये खबर समाचार एजेंसी रायटर्स ने स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस के हवाले से दी है।

पढ़ें :- इराक (Iraq) : सलाहद्दीन प्रांत में जनाजे पर आतंकियों ने अंधाधुंध बरसाईं गोलियां, भीड पर किया कायराना हमला

अधिकारियों ने बताया कि नासिरया शहर के इस अस्पताल में कम से कम 54  लोगों की मौत हुई है। अन्य की हालत नाजुक बनी हुई है। मरने वाले लोग बुरी तरह झुलस गए थे। उन्होंने बताया कि आग इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि आग ऑक्सीजन सिलेंडर फटने की वजह से लगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आग लगने के कारण के बारे में कुछ नहीं कहा है। दो चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में यह वार्ड तीन महीने पहले खुला था और इसमें 70 बेड थे।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता अम्मार अल जामिली ने बताया कि जब आग लगी तब कम से कम 63 मरीज वार्ड के भीतर थे। इराक के किसी अस्पताल में इस वर्ष आग लगने की यह दूसरी घटना है। इससे पहले, अप्रैल में बगदाद के एक अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक फटने की वजह से आग लगी थी । तब कम से कम 82 लोगों की मौत हो गई थी। घटनास्थल पर मौजूद रॉयटर्स के एक रिपोर्टर ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मचारियों ने जलते हुए अस्पताल से शवों को बाहर निकाला, जबकि कई मरीज धुएं के बीच खांस रहे थे।

नासिरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि आग पर काबू पाने के बाद अल-हुसैन कोरोना वायरस अस्पताल में राहत व बचाव अभियान जारी था, लेकिन घने धुएं के कारण कुछ वार्डों में घुसना मुश्किल हो रहा था। प्रारंभिक पुलिस रिपोर्ट में बताया गया है कि अस्पताल के कोविड 19 वार्डों के अंदर एक ऑक्सीजन टैंक फटने से ये आग लगी थी। अस्पताल के एक गार्ड अली मुहसिन ने कहा कि मैंने कोविड वार्ड के अंदर एक बड़ा विस्फोट सुना और फिर आग बहुत तेजी से भड़की।

पढ़ें :- इराक: अफगानिस्तान से वापसी के बाद क्या इराक से भी जाएगी अमेरिकी फौज ?
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...