1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. विदेश यात्रा करना? पेटीएम पर अंतरराष्ट्रीय COVID वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें इन चरणों का पालन करें

विदेश यात्रा करना? पेटीएम पर अंतरराष्ट्रीय COVID वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करें इन चरणों का पालन करें

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा नियम: इस नई सुविधा के रोलआउट के साथ, पेटीएम उपयोगकर्ता अब डब्ल्यूएचओ-डीडीसीसी: वीएस अनुपालन टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अपने पासपोर्ट विवरण को आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

नए COVID-19 संस्करण, ओमाइक्रोन के उद्भव ने अधिकारियों को चिंतित कर दिया है और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए नए प्रतिबंधों और दिशानिर्देशों को प्रेरित किया है। अब, जोखिम में देशों से भारत आने वाले या पिछले 14 दिनों में इन देशों का दौरा करने वालों को 20 दिसंबर से भारत में उतरने से पहले अपने आरटी-पीसीआर परीक्षण की प्री-बुकिंग करनी होगी। भारत के अलावा, कई अन्य देश अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है।

पढ़ें :- Smartphone News: Infinix Zero सीरीज के ये दो शानदार फोन हुए लॉन्च, फीचर भी दमदार

भारत से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए प्रतिबंधों की पृष्ठभूमि में, डिजिटल भुगतान ऐप, पेटीएम ने मंगलवार को घोषणा की कि उपयोगकर्ता अब अपने COVID वैक्सीन फाइंडर के माध्यम से पेटीएम ऐप पर अपने अंतर्राष्ट्रीय COVID-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस नई सुविधा के रोलआउट के साथ, पेटीएम उपयोगकर्ता अब डब्ल्यूएचओ-डीडीसीसी: वीएस अनुपालन टीकाकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए अपने पासपोर्ट विवरण को आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

कोवैक्सिन और कोविशील्ड दोनों के लिए यात्रा प्रमाणपत्र अब दुनिया भर के अधिकांश देशों में स्वीकार किए जाते हैं। हालांकि, यात्रियों को अपने यात्रा कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले देश-विशिष्ट COVID-19 दिशानिर्देशों की जांच करने का सुझाव दिया जाता है।

अपने अंतरराष्ट्रीय COVID वैक्सीन प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को ऐप पर अपने पासपोर्ट विवरण को अपडेट करना होगा। Covishield और Covaxin दोनों के लिए यात्रा प्रमाणपत्र अब दुनिया भर के अधिकांश देशों में स्वीकार किए जाते हैं।

पेटीएम के अनुसार, पेटीएम COVID-19 वैक्सीन फाइंडर टूल के माध्यम से 32 लाख से अधिक COVID वैक्सीन स्लॉट बुक किए गए हैं। इस टूल का उपयोग भारत के 1,400 शहरों में किया गया है, और ऐप ने 100 करोड़ से अधिक वैक्सीन उपलब्धता अलर्ट को आगे बढ़ाया है। इसने उपयोगकर्ताओं को 14 लाख COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने में सक्षम बनाया है।

पढ़ें :- Infinix Zero Book Series की सेल शुरू, जाने कब और कहां मिलेगी बुक

पेटीएम पर अंतरराष्ट्रीय COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के चरण:

अगर आपने इसे डाउनलोड नहीं किया है तो पेटीएम खोलें या ऐप डाउनलोड करें।

सर्च आइकन पर टैप करें और वैक्सीन फाइंडर टाइप करें।

वैक्सीन फाइंडर टूल के तहत, नीचे स्क्रॉल करें और प्रमाणपत्र डाउनलोड करें पर टैप करें।

Cowin पोर्टल में पंजीकृत अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और OTP के माध्यम से अधिकृत करें।

पढ़ें :- वनप्लस यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी ,इस दिन लांच होगा 1 प्लस 11 5G

एक बार जब आपको अपना प्रमाणपत्र डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाता है, तो लिंक आइकन पर टैप करके अपने पासपोर्ट को लिंक करने का विकल्प होता है।

नाम, जन्मतिथि और पासवर्ड नंबर दर्ज करें और अनुरोध सबमिट करें बटन पर टैप करें।

फिर आपको वैक्सीन डाउनलोड पेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको इंटरनेशनल ट्रैवल सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा।

सर्टिफिकेट की पीडीएफ कॉपी डाउनलोड करने के लिए उस पर टैप करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...