माइग्रेन के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

माइग्रेन , घरेलू नुस्खे ,migrain
माइग्रेन के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Treat Migraine By These 5 Home Remedies

लखनऊ। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास काम ज्यादा होने की वजह से लोग तनाव अधिक लेने लगते हैं जिसकी वजह से लोगों को सिर दर्द जैसी परेशानी हो जाती है। आज के समय में सिर दर्द काफी आम समस्या बन गई है। वैसे तो सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, माइग्रेन या फिर नींद ना पूरी होना। लेकिन लगातार दर्द बने रहने से कभी-कभी ये समस्याएं बेहद गंभीर रूप भी ले सकती है। आज हम आपको सिर दर्द की समस्या दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आपको दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अंगूर का जूस= अंगूर में कई डायटरी फाइबर, विटामिन ए और सी और जरूरी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाते हैं। इसके लिए कुछ अंगूर के दानों को पानी के साथ ब्लेंड कर लीजिए और दर्द होने पर दिन में दो बार पीएं।

अदरक= अदरक तनाव और शारीरिक दर्द दूर करने में अहम भूमिका निभाता है, साथ ही माइग्रेन के दर्द में भी राहत पहुंचाता है। इसके लिए अदरक का रस और नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

दालचीनी= दालचीनी ना सिर्फ आपके खाने को एक अलग स्वाद देती है, बल्कि माइग्रेन के दर्द से राहत भी दिलाती है। दालचीनी के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आपको तुरंत लाभ मिलने लगेगा।

ज्यादा रौशनी से दूर रहें= अगर आपको माइग्रेन का दर्द हो रहा है तो ज्यादा रौशनी के बीच ना रहें। क्योंकि इससे दर्द और बढ़ता है। इसलिए अपने आसपास की रौशनी को कम कर दें या कोई चश्मा पहन लें। इस उपाय से राहत मिलेगी।

मालिश= माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए मालिश सबसे आसान घरेलू उपाय है। गर्दन को स्ट्रेच करना और सिर की त्वचा पर मालिश करने से रक्त प्रवाह मजबूत होता है और आपको दर्द से राहत मिलती है।

लखनऊ। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास काम ज्यादा होने की वजह से लोग तनाव अधिक लेने लगते हैं जिसकी वजह से लोगों को सिर दर्द जैसी परेशानी हो जाती है। आज के समय में सिर दर्द काफी आम समस्या बन गई है। वैसे तो सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, माइग्रेन या फिर नींद ना पूरी होना। लेकिन लगातार दर्द बने रहने से कभी-कभी ये समस्याएं बेहद गंभीर रूप भी ले सकती है। आज…