1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का उपचार जारी, अब भी जीवनरक्षक प्रणाली पर

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का उपचार जारी, अब भी जीवनरक्षक प्रणाली पर

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का उपचार जारी है। डॉक्टरों की टीम उनकी गहन देखभाल कर रही है। उनके फेफड़ों में संक्रमण का इलाज जारी है। उनके गुर्दे के मापदंडों में सुधार हुआ है लेकिन अब भी वह गहरे कोमा में जीवनरक्षक प्रणाली पर ही हैं। वह हिमोडायनामिकल्ली स्थिर हैं।

अस्पताल के जारी मेडिकल बुलेटिन में बताया गया है कि ‘प्रणब मुखर्जी गहरे कोमा में हैं और अब भी वह जीवनरक्षक प्रणाली पर हैं। फेफड़ों के संक्रमण और गुर्दे की समस्या के लिए उनका इलाज किया जा रहा है। उनके अहम और क्लिनिकल पैरामीटर स्थिर बने हुए हैं यानी वे हेमोडायनामिक रूप से स्थिर हैं।

वहीं, इससे पहले दिल्ली कैंट स्थित आर्मी रिचर्स एंड रेफरल अस्पताल ने बताया था कि मंगलवार से उनके रेनल पैरामीटर (गुर्दे के मापदंड) अव्यवस्थित हो गए हैं। वे लगातार गहरे कोमा में हैं और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है।

बता दें कि, पूर्व राष्ट्रपति को 10 अगस्त को दिल्ली कैंट स्थित सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मुखर्जी के मस्तिष्क में खून के थक्के जमने के बाद उनका ऑपरेशन किया गया था। अस्पताल में भर्ती कराए जाने के समय वह कोविड-19 से भी संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद उन्हें श्वास संबंधी संक्रमण हो गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...