जल्द ही आने वाला है 2000 का नोट, वायरल हुई तस्वीर

नई दिल्ली। अभी यह तय नहीं हुआ है कि रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया की तरफ से दो हजार रुपये का नोट जारी होगा या नही हालांकि, आरबीआई ने अभी तक आधिकारिक तौर से इन नोटों की कोई तस्वीर जारी नहीं की है। लेकिन सोशल मीडिया पर न केवल बाजार में दो हजार रूपये के नोट आने की खबर आ रही है वहीं इसकी तस्वीर भी जारी कर दी गई है। फिलहाल अभी तक इस बात की पुष्टि करने के लिये कोई भी तैयार नहीं है कि आखिर नोट आ कब रहा है।

वायरल हुई दो हज़ार की नोट देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह एक हजार रूपये के नोट से थोड़ा लंबा होगा और साथ ही इसका रंग पर्पल और वाइट होगा। इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा है वहीं नीचे नंबर्स डले हैं। इसके अलावा इसकी एक तरफ नीचे की और स्‍वच्‍छ भारत अभियान का लोगो भी लगा है।

जानकारी के मुताबिक यह नोट मैसूर की करेंसी प्रिंटिंग प्रेस में छापा जा रहा है। हालांकि सरकार ने इस नोट के बाजार में आने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। भारत में करेंसी नोट और सिक्कों की छपाई व ढलाई सिक्यूरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएमपीसीआईएल) की आठ इकाइयों में की जाती है। यह वित्त मंत्रालय के अधीन कार्यरत सार्वजनिक कंपनी है। इस मामले पर विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय रिर्जव बैंक को बड़े नोटों पर रोक लगानी चाहिए जिससे काले धन पर रोक लगाई जा सके।

आस्था सिंह की रिपोर्ट