ट्रेनी के हवाले विमान कर सो गया पायलट

इस्लामाबाद: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) ने लंदन जा रही एक उड़ान में कथित रूप से सोने के लिए अपने वरिष्ठ पायलट को ड्यूटी से हटा दिया। पायलट ने कथित रूप से विमान एक प्रशिक्षु के हवाले कर 300 से अधिक यात्रियों की जिंदगी खतरे में डाल दी थीं।




इस्लामाबाद से उड़ान संख्या पीके-785 के लंदन के लिए रवाना होने के थोड़ी ही देर बाद कैप्टन आमिर अख्तर हाशमी गत 26 अप्रैल को बिजनेस क्लास केबिन में ढाई घंटे के लिए सो गए थे। एयरलाइन शुरू में हाशमी के खिलाफ कार्रवाई नहीं करना चाह रही थी लेकिन बाद में ‘‘ऊपर से दबाव पड़ने’ के बाद उसे ऐसा करना पड़ा। हाशमी पाकिस्तान एयरलाइंस पायलट्स एसोसियेशन (पीएएलपीए) के पूर्व अध्यक्ष हैं। यह संघ काफी प्रभावशाली है।

पीआईए के प्रवक्ता दानयाल गिलानी ने ज्यादा जानकारी दिए बिना कहा कि जांच जारी होने के कारण हाशमी को विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया है। कॉकपिट में तब एक दूसरे अधिकारी मोहम्मद असद अली मौजूद थे जिनका प्रशिक्षण चल रहा था। हाशमी प्रशिक्षक हैं और उन्हें पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए हर महीने 1,00,000 रपये से अधिक का वेतन दिया जाता है। उन्हें उड़ान के दौरान अली को प्रशिक्षण देना था लेकिन यह काम करने की बजाए वह थोड़ी देर सोने चले गए। विमान में तब 305 यात्री सवार थे जिनमें 293 एकोनॉमी तथा 12 क्लब क्लास के थे।

Loading...