1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कानपुर बना मेट्रो सिटी : CM Yogi ने बताया कि आम लोग कब तक कर सकेंगे मेट्रो से सफर

कानपुर बना मेट्रो सिटी : CM Yogi ने बताया कि आम लोग कब तक कर सकेंगे मेट्रो से सफर

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन (Trial Run)  का शुभारंभ बटन दबाकर किया। इस दौरान उन्‍होंने निर्धारित समय से पहले ट्रायल रन (Trial Run)  शुरू होने पर प्रोजेक्‍ट से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी है। सीएम योगी ने बताया कि अगले चार-छह हफ्तों में यह सेवा नियमित रूप से शुरू हो जाएगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

कानपुर। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार को कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन (Trial Run)  का शुभारंभ बटन दबाकर किया। इस दौरान उन्‍होंने निर्धारित समय से पहले ट्रायल रन (Trial Run)  शुरू होने पर प्रोजेक्‍ट से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी है। सीएम योगी ने बताया कि अगले चार-छह हफ्तों में यह सेवा नियमित रूप से शुरू हो जाएगी।

पढ़ें :- पिछली सरकारों ने गाजीपुर को केवल अपराधी और अपराध दिया : Dr.Dinesh Sharma

सीएम योगी ने कहा कि अब कानपुर भी मेट्रो सिटी (Metro City) बन गया है। उनकी सरकार ने 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी। आज निर्धारित समय के पहले ट्रायल रन (Trial Run)  शुरू हो गया है। सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि ट्रायल रन (Trial Run) के बाद पीएम मोदी (PM Modi) के हाथों कानपुर वासियों को इस सेवा की सौगात मिलेगी। अगले चार-छह हफ्तों में ट्रायल रन और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने का प्रयास होगा। उन्‍होंने ट्रायल रन (Trial Run)  के लिए योजना में सहयोग करने वाले केंद्र सरकार के अधिकारियों को धन्‍यवाद दिया। उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन (Uttar Pradesh Metro Rail Corporation) के अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी। सीएम ने कहा कि ऐसे कोरोना काल में मेट्रो के काम की शुरुआत और उसे पूरा करना बहुत बड़ी उपलब्‍धि है। सीएम योगी (CM Yogi) ने बताया कि कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) में नौ स्‍टेशन होंगे। अब यूपी में मेट्रो सिटी (Metro City) वाले कुल पांच शहर हो जाएंगे।

पढ़ें :- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एवं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे क्षेत्र के विकास की मेरुदण्ड साबित होंगे: मुख्यमंत्री

कानपुर अगले एक से डेढ़ महीने के अंदर इस सुवि‍धा से जुड़ जाएगा। सीएम योगी (CM Yogi)  ने कहा कि कानपुर में बहुत पहले यह सेवा शुरू हो जानी चाहिए थी। यह देश का प्रमुख औद्योगिक शहर है। पिछली सरकारें जरा भी प्रयास करतीं तो केंद्र सरकार इतनी तत्‍पर थी कि कानपुर वासियों को वर्षों पहले यह सुविधा मिल जाती, लेकिन पिछली सरकारें पूरी तरह उदासीन रहीं। प्रदेश में भाजपा सरकार (BJP government) बनने के बाद तेजी से प्रयास हुए। अब कानपुर के लोगों को यह सुविधा मिलने जा रही है।

सम्‍बोधन से पहले सीएम योगी (CM Yogi) ने प्रदेश सरकार के मंत्री सतीश महाना (Minister Satish Mahana) और जयप्रताप सिंह के साथ मेट्रो में सफर भी किया। इस दौरान  यूपीएमआरसी (UPMRC) के चेयरमैन एवं केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र(Durga Shankar Mishra, Secretary, Union Ministry of Urban Development) , प्रदेश के प्रमुख सचिव आवास एवं नगर नियोजन दीपक कुमार और यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव (UP Metro Managing Director Kumar Keshav) भी मौजूद रहे। आज शुभारंभ के बाद अगले चार-छह हफ्ते तक मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रिसर्च डिजाइन स्टैंडर्स ऑर्गेनाइजेशन (RDSO) के साथ जारी रहेगा। इस समयावधि में ट्रेन के सस्पेंशन और परिचालन के दौरान ट्रेन की बॉडी में आने वाले वाइब्रेशन, ब्रेक्स और गति आदि के संबंध में परीक्षण होगा। परीक्षण पूरा होने के बाद मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त (Chief Railway Safety Commissioner) से अनुमोदन प्राप्त करने की कवायद होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...