1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Facebook, इंस्टाग्राम और whatsapp के डाउन होने से परेशान, जानिए इसके पीछे की वजह

Facebook, इंस्टाग्राम और whatsapp के डाउन होने से परेशान, जानिए इसके पीछे की वजह

सोमवार रात सोशल मीडिया साइड्स फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और वॉट्सऐप (whatsapp) के अचानक डाउन होने से करोड़ों यूजर्स परेशान रहे। वॉट्सऐप (whatsapp) से मैसेज कहीं नहीं जा रहा था। वहीं फेसबुक और इंस्टग्राम के जरिए भी कोई पोस्ट नहीं हो रहा था।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। सोमवार रात सोशल मीडिया साइड्स फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और वॉट्सऐप (whatsapp) के अचानक डाउन होने से करोड़ों यूजर्स परेशान रहे। वॉट्सऐप (whatsapp) से मैसेज कहीं नहीं जा रहा था। वहीं फेसबुक और इंस्टग्राम के जरिए भी कोई पोस्ट नहीं हो रहा था।

पढ़ें :- व्हाट्सएप ने अभद्र भाषा से निपटने के लिए नया मैसेज लेवल रिपोर्टिंग फीचर किया पेश

करीब छह घंटे तक यूजर्स को मुश्किलों को सामना करना पड़ा। हालांकि, छह घंटे की मशक्कत के बाद से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने फिर से काम करना शुरू कर दिया। मीडिया रिपोर्ट की माने तो दुनियाभर के साइबरक्राइम स्पेशलिस्ट्स और रिसर्चर्स ने इस तरह के ग्लोबल आउटेज की असल वजह जानने की कोशिश की।

ब्रायन क्रेब्स नाम के एक साइबरक्राइम रिपोर्टर के अनुसार इन प्लैटफॉर्म्स के डाउन होने का कारण BGP यानी बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल में आने वाली गड़बड़ी है। उनके द्वारा कहा कहा कि BGP के चलत ही इंटरनेट सही तरीके से काम करता है।

इंटरनेट बहुत सारे नेटवर्क्स का नेटवर्क है और BGP का काम इन नेटवर्क्स को एक साथ जोड़े रखना है। अगर इसमें दिक्कत आती है तो किसी वजह से काम करना बंद कर देता है। वहीं, फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टग्राम में आई गड़बड़ी के पीछे DNS को भी जिम्मेदार माना जा रहा है।

पढ़ें :- WhatsApp ने अपनाया शानदार ट्रिक्स, पहले से ज्यादा मजेदार हो जाएगी चैटिंग
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...