टॉन्सिल की समस्या से हैं परेशान तो यह है सरल और आसान समाधान

टॉन्सिल

नई दिल्ली: टॉन्सिल गले में होने वाली एक सामान्य बीमारी है। ये समस्या ज्यादातर छोटे बच्चों को होती है। इस बीमारी में गले के अंदरूनी हिस्से में सूजन और दर्द होता है जिसके कारण खाने-पीने में बहुत परेशानी होती है। कई बार तो ये रोग इतना गंभीर होता है कि बोलने और थूक निगलने में भी तेज दर्द महसूस होता है। लेकिन टॉन्सिल की इस समस्या को कुछ आसान घरेलू नुस्खों से आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो आइये जानते है इन घरेलू नुक्सो के बारे में …

Troubled By The Problem Of Tonsils This Is A Simple And Easy Solution :

हर्बल चाय – टॉन्सिल में हर्बल की चाय बहुत ही फायदेमंद होती है। हर्बल चाय पीने से भी टॉन्सिल की समस्या में जल्द राहत मिलती है। टॉन्सिल का कारण टॉन्सिलाइटिस का संक्रमण होता है और हर्बल चाय से इस पर जमे बैक्टीरिया और कीटाणु धीरे-धीरे मर जाते हैं जिससे गले के सूजन में कमी आती है और दर्द ठीक हो जाता है।

शहद और दालचीनी – दालचीनी में दर्द कम करने के और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये दोनों टॉन्सिल के रोग में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए थोड़ी सी दालचीनी को पीस लें। अब दो चुटकी दालचीनी को एक चम्मच शहद में मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें। इससे दर्द और सूजन में राहत मिलेगी और संक्रमण कम होगा।

नई दिल्ली: टॉन्सिल गले में होने वाली एक सामान्य बीमारी है। ये समस्या ज्यादातर छोटे बच्चों को होती है। इस बीमारी में गले के अंदरूनी हिस्से में सूजन और दर्द होता है जिसके कारण खाने-पीने में बहुत परेशानी होती है। कई बार तो ये रोग इतना गंभीर होता है कि बोलने और थूक निगलने में भी तेज दर्द महसूस होता है। लेकिन टॉन्सिल की इस समस्या को कुछ आसान घरेलू नुस्खों से आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो आइये जानते है इन घरेलू नुक्सो के बारे में … हर्बल चाय – टॉन्सिल में हर्बल की चाय बहुत ही फायदेमंद होती है। हर्बल चाय पीने से भी टॉन्सिल की समस्या में जल्द राहत मिलती है। टॉन्सिल का कारण टॉन्सिलाइटिस का संक्रमण होता है और हर्बल चाय से इस पर जमे बैक्टीरिया और कीटाणु धीरे-धीरे मर जाते हैं जिससे गले के सूजन में कमी आती है और दर्द ठीक हो जाता है। शहद और दालचीनी – दालचीनी में दर्द कम करने के और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये दोनों टॉन्सिल के रोग में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए थोड़ी सी दालचीनी को पीस लें। अब दो चुटकी दालचीनी को एक चम्मच शहद में मिलाकर दिन में तीन बार सेवन करें। इससे दर्द और सूजन में राहत मिलेगी और संक्रमण कम होगा।