1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. गैस या कब्ज की समस्या से हैं परेशान, ताम्बे का बर्तन का ऐसे करें इस्तेमाल

गैस या कब्ज की समस्या से हैं परेशान, ताम्बे का बर्तन का ऐसे करें इस्तेमाल

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: दुनिया में हर इंसान को अपनी सेहत को सही बनाए रखने के लिए लाखो तरह के नुस्खों को अपनाते हुए देखा जाता है। वैसे भी हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि आज हर इंसान किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित है और अपनी बीमारी को खत्म करने के लिए वह कुछ ना कुछ करते हुए दिख जाता है।

पढ़ें :- fitness tips after marriage: शादी के बाद आखिर क्यों लोग होते है मोटापे का शिकार

ऐसे में अपने खान-पान पर इंसान को हमेशा ही पूरा ध्यान देना चाहिए। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं ताम्बे के बर्तन में रखा हुआ पानी कुछ देर के बाद  पीने से आपकी सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं।

दरअसल ताम्बे के बर्तन में रखा पानी कुछ समय बाद अमृत के सामान हो जाता है। आप सभी को बता दें कि ताम्बे के बर्तन में रखे पानी का सेवन करके लम्बे समय तक स्वस्थ रहा जा सकता है।

ताम्बे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे

  • थाइराइड की समस्या होने पर भी यह काम किया जा एकता है। दरअसल तांबे में भरपूर मात्रा में कॉपर मौजूद होता है जो थायरोक्सिन हार्मोन को नियंत्रण में रखता है। इस कारण ताम्बे के बर्तन में सुबह के समय पानी पीने से बड़ा लाभ होता है।

  • रात को सोते वक़्त रोज ताम्बे के बर्तन में पानी भर कर रख दे उसके बाद फिर सुबह उठकर इस पानी का सेवन करे। इस पानी को पीने से पाचन क्रिया मजबूत बनती है।
  • अगर आप एसिडिटी और गैस की समस्या से परेशान है तो ये पानी पीने से आपको बड़ा लाभ हो सकता है ।
  • तांबे में काफी मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो पानी में पाए जाने वाले खतरनाक बैक्टीरिया को मार देते हैं और डायरिया, लूज मोशन और पीलिया जैसे खतरे को खत्म करने में मददगार साबित होते हैं।

पढ़ें :- जाने क्या है हॉर्टअटैक का आम कारण एंव लक्षण
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...