बढ़ते पेट की चर्बी से हैं परेशान, अपनाएं इन उपायों को और मोटापे से पाएं निजात

belly-fat-e1512283020204

नई दिल्ली। आजकल युवाओं का ज्यादातर वक्त दफ्तरों में कुर्सी पर बैठकर काम करने में व्यतीत होता है। इसके साथ ही देर रात तक काम करने और जंक फूड खाने से शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ती जा रही है। शरीर में चर्बी का सबसे ज्यादा असर पेट पर दिखाई देता है। इसे कम करने के लिए युवा जिम से लेकर पार्क में घंटों पसीना बहाते हुए देखे जा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

Troubled With Increasing Abdominal Fat Adopt These Measures And Get Rid Of Obesity :

-थोड़ा-थोड़ा खाएं मतलब अगर आपको बहुत भूख लग रही है तो एक दम से मत खाएं, धीरे धीरे थोड़ा थोड़ा खाएं। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा और पेट भी नहीं निकलेगा। भोजन करने के एक घंटे बाद ही पानी पिएं इससे आपका पेट नहीं फूलेगा।

-सुबह-सुबह योगा व व्यायाम करें। मॉर्निंग वॉक के लिए जाएं और पेट के बल कई सारी एक्सरसाइज करें, जिससे आपका पेट कम होगा।

-सुबह सुबह उठते ही खाली पेट नींबू शहद मिलकार हल्का गुनगुना पानी का सेवन करें। कहते हैं इससे पेट की चर्बी कम होती है।

-खूब खाएं हरी सब्जियां, तेल वाले खाने से रहें दूर हरी सब्जियों का सेवन और तेल के खाने से दूर रहने से आपका मोटापा नहीं बढ़ेगा। अगर आप फिट दिखना चाहते हैं तो फाइबर और कैलशियम से भरपूर सब्जियां खाएं। पेट और त्वचा के लिए भी हरी सब्जियां बहुत अच्छी होती हैं।

ये भी पढ़ें – ठंडी में अब नहीं महसूस होगी सुस्ती, अपनाएं इन उपायों को और ऊर्जा से भर जाएं

-सुबह के नाश्ते में अंकुरित चना, दलिया या ओट्स आपका पेट हल्का रखेंगे। इसका उपयोग करें और हो सके तो कोई फ्रूट्स या जूस भी पी सकते हैं।

-सलाद का सेवन करें जितना हो सके उतना सलाद खाएं। एक बार नहीं, दो से तीन बार भी आप सलाद खा सकते हैं। सलाद में आप कुछ भी खा सकते हैं। इसमें बहुत ताकत होती है। सलाद खाने से आपको एनर्जी भी मिलती है।

-छिलके वाली दाल खाएं अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दाल खूब खाएं, उसमें भी छिलके वाली दाल। जो पेट को हल्का रखती है और आपको प्रोटीन भी देती है। इससे पेट भी कम होता है।

-एलोवेरा से क्या मिलेंगे फायदे एलोवेरा का जूस या एलोवेरा का सेवन आपके पेट के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके सेवन से आपकी पेट की चर्बी कम होती है। रोज सुबह एक ग्लास पानी में एक कप जूस मिलाकर पिएं।

-चावल और मीठा कम खाएं, जौ की रोटी खाएं जौ के आटे से बनी रोटी आपको ताकत देती है और आपका वजन भी बढ़ने नहीं देती। जी हां, अगर आप चावल का सेवन कम करें तो आपके पेट की चर्बी नियंत्रण में रहेगी।

नई दिल्ली। आजकल युवाओं का ज्यादातर वक्त दफ्तरों में कुर्सी पर बैठकर काम करने में व्यतीत होता है। इसके साथ ही देर रात तक काम करने और जंक फूड खाने से शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ती जा रही है। शरीर में चर्बी का सबसे ज्यादा असर पेट पर दिखाई देता है। इसे कम करने के लिए युवा जिम से लेकर पार्क में घंटों पसीना बहाते हुए देखे जा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। -थोड़ा-थोड़ा खाएं मतलब अगर आपको बहुत भूख लग रही है तो एक दम से मत खाएं, धीरे धीरे थोड़ा थोड़ा खाएं। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा और पेट भी नहीं निकलेगा। भोजन करने के एक घंटे बाद ही पानी पिएं इससे आपका पेट नहीं फूलेगा। -सुबह-सुबह योगा व व्यायाम करें। मॉर्निंग वॉक के लिए जाएं और पेट के बल कई सारी एक्सरसाइज करें, जिससे आपका पेट कम होगा। -सुबह सुबह उठते ही खाली पेट नींबू शहद मिलकार हल्का गुनगुना पानी का सेवन करें। कहते हैं इससे पेट की चर्बी कम होती है। -खूब खाएं हरी सब्जियां, तेल वाले खाने से रहें दूर हरी सब्जियों का सेवन और तेल के खाने से दूर रहने से आपका मोटापा नहीं बढ़ेगा। अगर आप फिट दिखना चाहते हैं तो फाइबर और कैलशियम से भरपूर सब्जियां खाएं। पेट और त्वचा के लिए भी हरी सब्जियां बहुत अच्छी होती हैं। ये भी पढ़ें - ठंडी में अब नहीं महसूस होगी सुस्ती, अपनाएं इन उपायों को और ऊर्जा से भर जाएं -सुबह के नाश्ते में अंकुरित चना, दलिया या ओट्स आपका पेट हल्का रखेंगे। इसका उपयोग करें और हो सके तो कोई फ्रूट्स या जूस भी पी सकते हैं। -सलाद का सेवन करें जितना हो सके उतना सलाद खाएं। एक बार नहीं, दो से तीन बार भी आप सलाद खा सकते हैं। सलाद में आप कुछ भी खा सकते हैं। इसमें बहुत ताकत होती है। सलाद खाने से आपको एनर्जी भी मिलती है। -छिलके वाली दाल खाएं अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दाल खूब खाएं, उसमें भी छिलके वाली दाल। जो पेट को हल्का रखती है और आपको प्रोटीन भी देती है। इससे पेट भी कम होता है। -एलोवेरा से क्या मिलेंगे फायदे एलोवेरा का जूस या एलोवेरा का सेवन आपके पेट के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके सेवन से आपकी पेट की चर्बी कम होती है। रोज सुबह एक ग्लास पानी में एक कप जूस मिलाकर पिएं। -चावल और मीठा कम खाएं, जौ की रोटी खाएं जौ के आटे से बनी रोटी आपको ताकत देती है और आपका वजन भी बढ़ने नहीं देती। जी हां, अगर आप चावल का सेवन कम करें तो आपके पेट की चर्बी नियंत्रण में रहेगी।