1. हिन्दी समाचार
  2. ट्रंप ने WHO को दिए 30 दिन- नहीं सुधरे तो हमेशा के लिए कर देंगे फंडिंग बंद

ट्रंप ने WHO को दिए 30 दिन- नहीं सुधरे तो हमेशा के लिए कर देंगे फंडिंग बंद

Trump Gave 30 Days To Who If Not Improved Will Stop Funding Forever

By रवि तिवारी 
Updated Date

चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन से पिछले कई दिनों से नाराज चल रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO के डायरेक्टर डॉ. टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस को लेटर लिखकर अगले 30 दिनों में ठोस कदम उठाने को कहा है।

पढ़ें :- टीम इंडिया ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का घमंड, जानिए जीत क्यों है महत्वपूर्ण...

डोनाल्ड ट्रंप ने पत्र में लिखा, ‘यदि डब्ल्यूएचओ अगले 30 दिनों के अंदर कोई ठोस सुधार नहीं करता है तो फिर हम फंडिंग को स्थाई रूप से रोक देंगे। वहीं, संगठन में अपनी सदस्यता पर भी पुनर्विचार करेंगे।’ मालूम हो कि ट्रंप ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने में डब्ल्यूएचओ की भूमिका की समीक्षा होने तक अमेरिका की ओर से किए जाने वाले भुगतान पर अस्थाई रूप से रोक लगाई हुई है।

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह जल्द ही डब्ल्यूएचओ को लेकर बयान देंगे। उन्होंने कहा था, ‘मैं आगामी कुछ समय में बयान दूंगा। मैं विश्व स्वास्थ्य संगठन से खुश नहीं हूं। मैं विश्व व्यापार संगठन से भी पूरी तरह से खुश नहीं हूं।’ ट्रंप ने बताया था कि वह अमेरिका की ओर से डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली 45 करोड़ डॉलर की राशि में से चार करोड़ डॉलर की कटौती करने की अनुशंसा कर रहे हैं।

कोरोना से अमेरिका में सबसे ज्यादा मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। वहीं, सबसे ज्यादा लोग संक्रमित भी हैं। अमेरिका में 91,306 मौतों सहित सर्वाधिक 15,35,123 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 3,51,343 लोग ठीक भी हो चुके हैं। दूसरे नंबर पर यूरोपीय देश रूस में 2,90,678 मरीजों में से 2,722 को जान गंवानी पड़ी जबकि 70,209 लोग ठीक हो चुके हैं। अमेरिका में न्यूयॉर्क में संक्रमण के साढ़े तीन लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है और 28 हजार से अधिक मौतें हुई हैं।

पढ़ें :- सोनौली:श्रीरामजन्म भूमि धन संग्रह कमेटी ने नगर में रथ यात्रा निकली,लगे जय श्रीराम के जयकारे

दुनियाभर में 48 लाख से ज्यादा संक्रमित

कोरोना से संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा 48 लाख से अधिक हो गया है। इसकी चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी 3.16 लाख से अधिक हो गई है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में अब तक कुल 48,56,002 लोग संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालों की संख्या 3,18,363 हो गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...