1. हिन्दी समाचार
  2. Trump India Visit: अभी तक भारत दौरे पर आए 7 अमेरिकी राष्ट्रपति, जानिए कब कौन-कौन आया

Trump India Visit: अभी तक भारत दौरे पर आए 7 अमेरिकी राष्ट्रपति, जानिए कब कौन-कौन आया

By शिव मौर्या 
Updated Date

Trump India Visit 7 Us Presidents Who Visited India In 73 Years Know When And Who Came

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका के साथ दो दिवसयी दौरे पर भारत आ चुके हैं। अहमदाबाद पहुंचने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रंप का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया है। बता दें कि, डोनाल्ड ट्रंप भारत आने वाले सातवें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। आजादी के बाद के 73 वर्षों में छह अमेरिकी राष्ट्रपति भारत का दौरा कर चुके है। लेकिन, क्लिंटन की यात्रा से पहले सभी राष्ट्रपतियों ने भारत से ज्यादा पाकिस्तान को महत्व दिया था।

पढ़ें :- पंचायत चुनाव: अपने तय समय पर होगा पहला चरण, 18 जिलों में कल होगी वोटिंग

1— डी आइजनहावर
अमेरिकी राष्ट्रपति रहे डी आइजनहावर दिसंबर 1959 में भारत आए थे। यह दौरा उनका चार दिवसीय था और वह दिल्ली आए थे। उस समय आइजनहावर ने भारत की संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था और ताजमहल देखने आगरा भी गए थे। इस दौरान उन्होंने रामलीला मैदान में एक विशाल रैली को भी संबोधित किया था।

2— रिचर्ड निक्स
अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन 31 जुलाई 1969 को भारत दौरे पर आए थे। इस दौरान उन्होंने भारत में करीब 22 घंटे भारत में बिताए थे, जिसके बाद वह पाकिस्तान चले गए थे। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से उनके संबंध अच्छे नहीं थे। निक्सन की यात्रा का उद्देश्य इंदिरा गांधी के साथ तनाव और अविश्वास कम करना था। बता दें कि, 1971 के भारत—पाक युद्ध के दौरान तत्कालीन ​राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने खुलकर भारत को धमकी दी थी।

3— जिमी कार्टर
भारत दौरे पर आए जिमी कार्टर तीसे अमेरिकी राष्ट्रपति थे। वह तीन जनवरी 1978 को तीन दिन की भारत यात्रा की थी। यह यात्रा तब हुई थी जब भारत में आपातकाल के बाद पहली बार गैर कांग्रेसी सरकार बनी थी। कार्टर की इस यात्रा ने भारत और अमेरिका के बीच परमाणु परीक्षण के बाद तल्ख हुए रिश्तों को नरम किया था।

पढ़ें :- कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए ऐसे तैयार करें 'इम्‍युनिटी बूस्‍टर'

4—बिल क्लिंटन
भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 50 वर्षों के पाक और अमेरिका के समीकरण को पलट दिया था। उन्होंने इस दौरान पांच दिन भारत में बिताए जबकि पांच घंटे पाकिस्तान में। क्लिंटन की यात्रा के समय भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे। क्लिंटन तब आगरा, हैदराबाद, मुंबई, जयपुर और दिल्ली गए थे।

5— जॉर्ज डब्ल्यू बुश
तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में जार्ज बुश तीन मार्च 2006 को पत्नी लारा बुश के साथ भारत दौरे पर आए थे। जॉर्ज बुश इस दौरान 60 घंटे भारत में बिताए थे। बुश के इसी दौरे में भारत ने परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

पढ़ें :- ममता बनर्जी ने बीजेपी पर बोला हमला, कहा-बाहरी लोग आकर यहां पर फैला रहे कोरोना संक्रमण

6—बराक ओबामा
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने दोनों कार्यकाल में भारत आए थे। इस दौरान उन्होंने भारत की संसद को संबोधित भी किया था और 26/11 के मुंबई हमले के पीड़ितों से भी मिले थे। इसी दौरे में ओबामा ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का भी समर्थन किया था। वहीं, मई 2014 में ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनकर दूसरी बार भारत पहुंचे थे। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर ओबामा का स्वागत किया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...