1. हिन्दी समाचार
  2. कश्मीर मुद्दे पर बोले ट्रम्प- अच्छा होगा अगर मोदी और इमरान कोई हल निकाल सकें

कश्मीर मुद्दे पर बोले ट्रम्प- अच्छा होगा अगर मोदी और इमरान कोई हल निकाल सकें

Trump Said On Kashmir Issue It Would Be Good If Modi And Imran Can Find A Solution

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता से पर्याप्त दूरी बनाते हुए कहा कि अगर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी पीएम इमरान खान कश्मीर पर कोई हल निकाल सकें तो यह ज्यादा अच्छा होगा। ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के इतर मोदी से मुलाकात के दौरान ये टिप्पणी की। ट्रम्प ने कहा कि मुझे लगता है कि मुलाकात से बहुत सारी अच्छी चीजें निकलकर आएंगी।

पढ़ें :- सोनौली:कोतवाली के बगल में बना दिया कूड़ा घर,आस-पास के लोगो का जीना हुआ दुश्वार

गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले ट्रम्प ने खान मुलाकात की थी और कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान राजी हों तो वह कश्मीर मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं। भारत का रुख रहा है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है और किसी तीसरे पक्ष की इसमें कोई भूमिका नहीं है। पाकिस्तानी सरजमीं से पैदा हो रहे आतंकवाद और आतंकवादी समूहों से पाकिस्तानी सेना के संबंधों के बारे में पूछे जाने पर ट्रम्प ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इसे संभाल लेंगे।

एक भारतीय पत्रकार के सवाल के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि आपके पास बहुत अच्छे प्रधानमंत्री हैं, वह सभी समस्याएं हल कर लेंगे। इस बीच, ट्रम्प ने यह भी कहा कि जल्द ही उनका देश भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर पहुंच जाएगा। इससे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी। दोनों देश व्यापार समझौते पर बातचीत कर रहे हैं और कई जटिल मुद्दों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

वहीं पत्रकारों से बात करते हुए मोदी ने कहा कि जहां तक व्यापार का संबंध है मैं बहुत खुश हूं कि ह्यूस्टन में मेरी मौजूदगी में भारतीय कंपनी पेट्रोनेट ने 2.5 अरब डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए और इसका मतलब है कि आने वाले वर्षों में इससे 60 अरब डॉलर का व्यापार होगा और 50,000 नौकरियां पैदा होंगी जो मेरे हिसाब से भारत द्वारा की गई बड़ी पहल है।

मोदी ने ट्रम्प की तारीफ करते हुए उन्हें ‘‘भारत का अच्छा दोस्त’’ बताया और ‘हाउडी, मोदी’ रैली में अमेरिकी राष्ट्रपति के शिरकत करने पर खुशी जतायी। उन्होंने कहा कि मैं ट्रम्प का आभारी हूं कि वह ह्यूस्टन आए। वह मेरे मित्र हैं लेकिन वह भारत के भी अच्छे मित्र हैं। वहीं ट्रम्प ने हाउडी मोदी कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि वे मेरे दाहिनी ओर बैठे इस सज्जन को प्यार करते हैं। लोगों में उनके लिए जुनून था, वह एल्विस की तरह हैं। ऐसा लगा जैसे एल्विस प्रिस्ले वापस आ गए।

पढ़ें :- बंगालः नारेबाजी से नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा-किसी को बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...