1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. जल्द ही शुरू होने वाली है Jammu से Srinagar को जोड़ने वाली सुरंग

जल्द ही शुरू होने वाली है Jammu से Srinagar को जोड़ने वाली सुरंग

दक्षिण Kashmir में बनिहाल और काजीगुंड के बीच ऑल-वेदर 8.5 किलोमीटर लंबी सुरंग अपने अंतिम चरण में पहुंच रही है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

दक्षिण Kashmir में बनिहाल और काजीगुंड के बीच ऑल-वेदर 8.5 किलोमीटर लंबी सुरंग को जल्द ही सार्वजनिक उपयोग के लिए खोल दिया जाएगा। यहां हम आपको इस नई सुरंग के बारे में 5 बेहद जरूरी और ध्यान देने योग्य बातें बताने जा रहे हैं।

पढ़ें :- स्वतंत्रता दिवस 2021 पर लॉन्च किया जाएगा ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric Scooter)

यात्रा के समय को 1-1.5 घंटे तक करेगी कम

यह नई सुरंग 270 किलोमीटर लंबे Jammu-Srinagar राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ स्थित है। खास बात यह है कि यह Jammu और Srinagar के बीच की दूरी को लगभग 16 किमी और यात्रा के समय को करीब 1-1.5 घंटे तक कम करने में मदद करेगी।

BOT आधार पर निर्मित

आपको बता दें कि इस टनल को बिल्ड, ऑपरेट और ट्रांसफर (BOT) के आधार पर बनाया गया है। इस टनल में सुचारू यातायात प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए कई प्रकार के उपकरण इस्तेमाल किए गए हैं। इस सुरंग के अंदर 124 जेट पंखे पंखे लगाए गए हैं। इसके अलावा इसमें लगाए गए कुछ अन्य उपकरणों की बात करें तो इसमें 234 CCTV आधुनिक कैमरे और एक अग्निशमन प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है। सुरंग में आपातकालीन निकास बिंदुओं के रूप में प्रत्येक 500 मीटर की दूरी पर उनके बीच गलियारे के साथ दो ट्यूब भी बनाई गई हैं।

पढ़ें :- नई ऑडी आरएस5 स्पोर्टबैक इंडिया 9 अगस्त को लॉन्च

Jammu और Srinagar को जोड़ती है

आगामी सुरंग Kashmir और Jammu के बीच कनेक्टिविटी की सुविधा के लिए निर्धारित है। यह दक्षिण Kashmir में बनिहाल और काजीगुंड को जोड़ेगी। यह सर्दियों में बर्फबारी और भूस्खलन के कारण कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियों के दौरान सड़क बंद होने की समस्या को हल करने के लिए है।

2,100 करोड़ रुपये की लागत

इस 8.5 किलोमीटर लंबी बनिहाल-काजीगुंड सुरंग परियोजना में 2,100 करोड़ रुपये की लागत की मांग की गई थी। इसका निर्माण साल 2011 में शुरू हुआ था, लेकिन सुरंग के अंदर अप्रत्याशित भूमि की स्थिति सहित कई कारकों के कारण काम में कई बार देरी हुई।

जवाहर सुरंग से 400 मीटर नीचे

पढ़ें :- इस साल जुलाई में कार की बिक्री बढ़ी, टोयोटा ने साल-दर-साल 143 फीसदी की वृद्धि दर्ज की

नई सुरंग जवाहर सुरंग से करीब 400 मीटर नीचे है। जानकारी के अनुसार इस नई सुरंग की औसत ऊंचाई 1790 मीटर बताई जा रही है, जबकि पहले से ही बनी जवाहर सुरंग के पास राजमार्ग की ऊंचाई समुद्र तल से 2,194 मीटर है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...