1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Turkey : तुर्की का नया नाम तुर्किये, UN ने गुजारिश को मंजूर कर लिया

Turkey : तुर्की का नया नाम तुर्किये, UN ने गुजारिश को मंजूर कर लिया

तुर्की का नाम बदल गया है। नया नाम अब तुर्किये हो गया है। तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र को एक चिट्ठी भेजकर इस आशय का अनुरोध किया था कि उनके देश को ’तुर्किये’ के तौर पर पहचाना जाए।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Turkey : तुर्की का नाम बदल गया है। नया नाम अब तुर्किये हो गया है। तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने संयुक्त राष्ट्र को एक चिट्ठी भेजकर इस आशय का अनुरोध किया था कि उनके देश को ’तुर्किये’ के तौर पर पहचाना जाए। राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्दोआन की सरकार ने दिसंबर में इसके लिए कोशिश शुरू की थी। यूनाइटेड नेशन ऑर्गनाइजेशन (UN) के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने बुधवार को कहा- ‘तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने चिट्ठी लिखकर बताया, अब उनके देश को तुर्की नहीं बल्कि तुर्किये के नाम से जाना जाए। हमने इस गुजारिश को मंजूर कर लिया है।’

पढ़ें :- Turkey: तुर्की राष्ट्रपति एर्दोगान पर छाये संकट के बादल, हो सकते हैं सत्ता से बेदखल

पिछले साल ही राष्ट्रपति एर्दोआन ने तुर्की संस्कृति को ध्यान में रखकर तुर्की की जगह “तुर्किये“ के इस्तेमाल का आदेश दे दिया था। इस आदेश के मुताबिक- विदेश में एक्सपोर्ट किए जाने वाले सभी प्रोडक्ट्स पर ‘मेड इन तुर्की’ के बजाय ‘मेड इन तुर्किये’ का इस्तेमाल किया जाएगा। तुर्की के सभी मंत्रालयों ने आधिकारिक दस्तावेजों में “तुर्किये“ लिखना भी शुरू कर दिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...