1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. हल्दी ठंढ भी बढ़ा रही है गड़िया या जोड़ो का दर्द, अपनाए ये आसान से टिप्स

हल्दी ठंढ भी बढ़ा रही है गड़िया या जोड़ो का दर्द, अपनाए ये आसान से टिप्स

Turmeric Cold Is Also Increasing Arthritis Or Joint Pain Follow These Easy Tips

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम मे कई तरह की समस्या लेकर आता है। दरअसल ऐसा देखा जाता है कि सर्दियों मे जोड़ों का दर्द और गठिया हावी होता है। जिसकी वजह से चलने फिरने मे समस्या आने लगती है। सर्दियों में शरीर में सूजन होनी शुरू हो जाती है इसके कई कारण हैं। सर्दियां आते ही बुजुर्गो में जोड़ों के दर्द की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

पढ़ें :- विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस: जानिए ऑस्टियोपोरोसिस का क्या है लाइफ मे महत्व...

आपको बता दें, जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है दर्द में भी वृद्धि होती है। ब्लड सर्कुलेशन सही ना होने के अलावा सर्दियों में रक्‍तवाहिनियां सिकुड़ जाती है, जिससे शरीर के हिस्सों में खून सही से पहुंच नहीं पाता।  खून संचारित ना होने की वजह से बॉडी टेम्परेचर कम होने लगता है, जिससे जोड़ सिकुड़ जाते हैं। इसलिए सर्दियों में जोड़ दर्द की समस्या अधिक सताती है। आइये जानते है इसके कुछ उपाय…

घी का करें सेवन

गठिया को एक ऐसे रोग के रूप में देखा जाता है जिसमें वात की अधिकता हो जाती है जिससे पूरे शरीर में नमी कम होने लगती है और इस वजह से चिकनाई में कमी हो जाती है। घी, तिल या जैतून के तेल के उपयोग से सूजन में राहत मिलती है, जोड़ों में चिकनाई पैदा होती है और जोड़ों में जकड़न कम होती है।

किन लोगों को होती है अधिक समस्या?

ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटाइड गठिया, पुराने जोड़ दर्द, पुरानी चोट या उम्रदराज लोगों में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। घुटनों के अलावा यह समस्या कूल्हे, कोहनी, कंधों और हाथों में भी हो सकती है।

खानपान का रखें ध्यान

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए उचित व संतुलित खानपान बेहद जरूरी है। करेला, बैंगन, नीम और सहजन के डंठल का सेवन इस रोग में अधिक से अधिक करें और साथ ही तमाम तरह के बेर और एवोकाडो भी जमकर खाएं।

योग मिटाए रोग

योग 100 रोगों की एक दवा है, जिससे आप सिर्फ जोड़ दर्द ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं। अगर आप मुश्किल आसन नहीं करना चाहते तो सूर्य नमस्कार, प्रणायाम, मेडिटेशन को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा सुबह-शाम 25-30 मिनट सैर भी आपके जोड़ों को स्वस्थ रखेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...