1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. हल्‍दी टोनर से दूर होंगे दाग धब्‍बे और पिंपल्‍स

हल्‍दी टोनर से दूर होंगे दाग धब्‍बे और पिंपल्‍स

अगर आप स्‍पॉटलेस स्‍कीन की ख्‍वाहिश रखते हैं तो इस खास टोनर (Facial Toner) को जरूर बनाएं और अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें.

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

चेहरे पर मौजूद दाग (Spots) धब्‍बे आपकी सारी खूबसूरती ले लेते हैं. इन्‍हें हटाने के लिए लोग कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का प्रयोग करते हैं. यही नहीं, कई घरेलू नुस्‍खों का भी लोग इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन ये दाग हैं कि जाते नहीं. कई बार तो बाजार से खरीदकर प्रयोग किए गए प्रोडक्‍ट्स का उल्‍टा परिणाम ही झेलना पड़ता है. ऐसे में यहां हम आपको ऐसा घरेलू नुस्‍खा बता रहे हैं जिसके लगातार प्रयोग से आपकी त्‍वचा में निखार तो आएगा ही अन्‍य समस्‍याएं भी दूर होंगी. अगर आप स्‍पॉटलेस स्‍कीन की ख्‍वाहिश रखते हैं तो इस खास टोनर (Facial Toner) को जरूर बनाएं और अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें.

पढ़ें :- भूल कर भी खाली पेट न करें इन 5 चीजों का सेवन, खाते ही बन जाता है ज़हर...
Jai Ho India App Panchang

इस तरह बनाएं फेशियल टोनर-

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 2 बड़े चम्‍मच कच्‍ची हल्‍दी का रस, 3 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जैल, 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल, 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस और 4 बड़े चम्‍मच ग्रीनटी. सबसे पहले ग्रीनटी को एक कप पानी में उबाल लें और छान कर ठंडा होने के लिए रख दें. अब एक स्‍प्रे बॉटल में एलोवेरा जैल, गुलाब जल, नींबू का रस और कच्‍ची हल्‍दी का रस डालें और इसमें उबला हुआ ग्रीन टी डालें.  इन्‍हें अच्‍छी तरह से मिला लें.  आपका होममेड हल्‍दी फेशियल टोनर तैयार है. इसे बेहतर होगा कि आप शीशे के बोतल में स्‍टोर करें और फ्रिज में रखें. आप आसानी से 2 सप्‍ताह इसका प्रयोग कर सकेंगे.

जानें फायदे

-हल्‍दी में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो डार्क स्‍पॉट्स दूर करने के साथ साथ रंग में भी निखार लाता है.

पढ़ें :- जानिए घर में फूल रखने के अद्भुत फायदे

-हल्‍दी आपकी त्‍वचा के पीएच स्‍तर को भी बैलेंस रखती है जिससे त्‍वचा में तेल प्रोड्यूस कम होता है.

– हल्‍दी में एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण होता है जिससे मुंहासों की समस्‍या कम हो सकती है.

प्रयोग ऐसे करें

अपने चेहरे को साफ करें और हल्‍दी फेशियल टोनर को चेहरे पर स्‍प्रे करें.  अब इस टोनर से चेहरे की मसाज करें और इसे चेहरे पर ही लगा छोड़ दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.  इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें :- जानिए कैसे मधुमेह वाले लोगों को हृदय रोगों का खतरा होता है अधिक: जानिए रोकथाम के लिए टिप्स
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...