1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. TVS Jupiter की बढ़ी कीमत, क्या है नया दाम

TVS Jupiter की बढ़ी कीमत, क्या है नया दाम

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। TVS का पॉप्युलर स्कूटर Jupiter महंगा हो गया है। कंपनी ने BS6 TVS Jupiter स्कूटर की कीमत 1,040 रुपये बढ़ा दी है। कीमत में इजाफे के बाद अब जूपिटर का शुरुआती दाम 63,102 रुपये हो गया है। वहीं, TVS Jupiter के ZX वेरियंट की कीमत 65,102 रुपये और टॉप वेरियंट Classic की कीमत अब 69,602 रुपये हो गई है।

जूपिटर स्कूटर का बीएस6 मॉडल लॉन्च होने के बाद इसकी कीमत में यह दूसरी बार बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले जून में स्कूटर का दाम बढ़ाया गया था। तब इसकी कीमत में करीब 600 रुपये का इजाफा हुआ था। जून के मुकाबले इस महीने जूपिटर के दाम में करीब दोगुनी बढ़ोतरी हुई है। माना जा रहा है कि बीएस6 अपडेट और कोरोना वायरस महामारी की वजह से इनपुट कॉस्ट बढ़ी है, जिसके चलते जूपिटर की कीमत बढ़ाई है। बता दें कि टीवीएस ही नहीं, हाल के महीनों में अन्य कंपनियों ने भी अपने टू-वीलर्स के दाम बढ़ाए हैं।

कीमत में बढ़ोतरी के अलावा जूपिटर में कोई और बदलाव नहीं हुआ है। इस स्कूटर में 110cc, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन है, जो 7000 rpm पर 7.3hp की पावर और 5500 rpm पर 8.4Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। जूपिटर के इंजन में TVS का ET-Fi (इको थ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन) सिस्टम दिया गया है। कंपनी का दावा है कि पहले के मुकाबले बीएस6 जूपिटर का माइलेज 15 पर्सेंट ज्यादा है।

जूपिटर में LED हेडलैम्प, LED टेललैम्प और ट्यूबलेस टायर मिलते हैं। स्कूटर के दोनों तरफ 130mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। स्कूटर की सीट के नीचे 21-लीटर का स्टोरेज स्पेस मिलता है। क्लासिक वेरियंट में USB चार्जर, मोबाइल चार्जर ग्लव बॉक्स, टिंटेड वाइजर, बैक रेस्ट और एक्सटर्नल फ्यूल फिलिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

टीवीएस ने हाल में Scooty Zest 110 का बीएस6 मॉडल लॉन्च किया है। BS6 TVS Zest 110 की कीमत 58,460 रुपये है (एक्स शोरूम चेन्नै)। इसमें बीएस6 कम्प्लायंट 110cc इंजन दिया गया है, जो 7.7 bhp की पावर और 8.8 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। अपग्रेडेड इंजन के अलावा बीएस6 जेस्ट 110 की ओवरऑल डिजाइन और डायमेंशन्स पहले की तरह ही हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...