जल्द ही बाज़ार में आने वाला है 20 रुपये का सिक्का, जानिए खासियत

20 rupees coin, 20 रुपये का सिक्का,
जल्द ही बाज़ार में आने वाला है 20 रुपये का सिक्का, जानिए खासियत

Twenty Rupee Coin

नई दिल्ली। जल्द ही आपकी जेब में एक नए मूल्य का सिक्का खनकने वाला है। 10 रुपए के सिक्कों के बाद अब जल्द ही 20 रुपए का सिक्का आपकी जेब में आने वाला है। बता दें कि 2018 के अंत से पहले यह सिक्का आपके हाथ में होगा, जिसके लिए तैयारियां शुरू हो गयी है। 20 रुपए के सिक्के की डिजाइन पर ज़ोरों शोरों से काम शुरू हो गया है। जानिए नया 20 रुपए का सिक्का कैसा होगा।

दो धातुओं से मिलकर बनेगा

  • दिसंबर 2018 तक बाजार में आने वाले 20 रुपये का सिक्का दो धातुओं से मिलाकर बनाया जाएगा। यह सिक्का लंबे समय तक चलने वाला होगा ताकि बाजार में चल रही मुद्रा की आयु बढ़ाई जा सके क्योंकि नोट कुछ ही सालों में खराब हो जाते हैं और चलन से बाहर होने लगते हैं।
  • 20 रुपए के सिक्के की थीम भी मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर होंगी जैसे डिजिटल इंडिया, महिला सशक्तिकरण, डिफेंस सेक्टर और स्वच्छ भारत अभियान।

रिजर्व बैंक को 20 रुपए के सिक्के लाने की तैयारी इसलिए करनी पड़ रही है क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था में 50 हजार करोड़ रुपए से अधिक के दस और बीस रुपए के पुराने नोट हैं जो धीरे-धीरे चलन से बाहर हो जाते हैं और रिजर्व बैंक के पास वापस आ जाते हैं। इतने नोटों की भरपाई करने में करोड़ों रुपए का खर्च आएगा और ऐसा माना जाता है कि चलन में पांच साल रहने पर नोट खराब हो जाते हैं। सिक्कों की आयु ज्यादा होती है इसलिए 20 रुपए का सिक्का बाजार में उतारा जा रहा है।

नई दिल्ली। जल्द ही आपकी जेब में एक नए मूल्य का सिक्का खनकने वाला है। 10 रुपए के सिक्कों के बाद अब जल्द ही 20 रुपए का सिक्का आपकी जेब में आने वाला है। बता दें कि 2018 के अंत से पहले यह सिक्का आपके हाथ में होगा, जिसके लिए तैयारियां शुरू हो गयी है। 20 रुपए के सिक्के की डिजाइन पर ज़ोरों शोरों से काम शुरू हो गया है। जानिए नया 20 रुपए का सिक्का कैसा होगा। दो धातुओं…